Tinder Survey: युवाओं के बीच किसी भी अंजान को डेट करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले टिंडर ऐप के बारे में तो आपने खूब सुना है। लेकिन क्या आपको पता है कि, इस ऐप के जरिए किस तरह लोग एक-दूसरे के करीब तो आते ही हैँ। इसके साथ-साथ अपने पार्टनर को भी कुछ मामलों में चीट करते हैं। ऐसा ही एक सर्वे टिंडर ऐप कंपनी की तरफ से कराया है। जो कि, काफी चर्चाओं में है। डेटिंग ऐप टिंडर (Dating App Tinder) ने हाल ही में एक सर्वे किया है जिसमें पाया गया कि ज्यादातर भारतीय युवा अपने पार्नर की सहमति लेने से अनजान है। आपको बता दें कि टिंडर द्वारा सुरक्षित डेटिंग के लिए ‘लेट्स टॉक कंसेंट’ को दुबरा शुरु किया गया है। कंपनी के इस पहल के पीछे के कारण बताया जा रहा है कि, पार्टनर से परमिशन लेना और एकतरफा फैसला लेने में सुधार करना है।

18 से 30 उम्र के लोगों पर सर्वे

मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय मेट्रो सीटी में सर्वे किया गया। कंपनी के इस सर्वे में 1,000 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया, जिनका उम्र 18 से 30 साल तक की थी। कंपनी ने इस सर्वे में पाया कि 65 फीसदी से ज्यादा लोग नही जानते कि जब किसी से डेट करते है तो उस समय सहमति कैसे मांगी जाती है। कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि, सहमति का उल्लंघन होने पर क्या करना है?

दरअसल, चौकने वाले सर्वे परीणाम यह है कि चार लोगों में केवल एक ने अपने पार्टनर से इसके बारे में बात करने की बात को मानी है। आपको बता दें कि ऊपर की जानकारी सहमति का उल्लंघन पर है।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोतरी

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की क्या है डेटा

हम समय के साथ अपडेट तो हो जाते है लेकिन उतना ही खतरा बना रहता है जिसमें ज्दातर जेंडर के मामले में महिला होती है। इसमें साइबर क्राइम, पोर्नोग्राफी, ब्लैकमेलिंग, नकली प्रोफाइल बनाकर महिलाओं को हैरेस करने जैसे कई मामले आए दिन आते रहते है। बता दें कि, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानी NCRB ने हाल ही में एक क्राइम इन इंडिया रिपोर्ट जारी की है जिसमें पहले कि तुलना में 2021 में साइबर क्राइम  बढ़ने की जानकारी दी गई है।

Also Read: 7th Pay Commission: महंगाई भत्ते के साथ अब कर्मचारियों को मिल सकता है एरियर, होगी 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version