Electric Vehicle Tips and Tricks: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। देश में कोरोना महामारी के बाद टू-व्हीलर की बिक्री में काफी तेजी आई है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत भी कंपनियों ने कम की है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की कम कीमत और इसकी लंबी दूरी की रेंज ने सबको बढ़ावा दिया है, लेकिन बीते इलेक्ट्रिक वाहनों में आग की घटनाओं ने लोगों के अंदर भय काफी बढ़ा है। ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। मालूम हो कि इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा, इसके बाद आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें: Apple iPhone 14: आईफोन 14 का इंतजार हुआ खत्म, इस तरह से देखें ‘फार आउट’ लॉन्चिंग इवेंट

बैटरी में हीट की समस्या

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी अगर सामान्य से अधिक गरम हो रही है तो आपको उसे बदल देना चाहिए। बैटरी गरम होने से आग की वारदात हो सकती है।

बैटरी चार्जिंग पर दें ध्यान

इलेक्ट्रिक वाहन की चार्जिंग के वक्त आपको ध्यान रखना है कि बैटरी को वाहन से निकालकर ही उसे चार्ज करें। इससे चार्जिंग के वक्त पैदा होने वाली हीट से आग  की घटना नहीं लगेगी।

बैटरी चार्जिंग का वक्त सही चुनें

इलेक्ट्रिक वाहन को एक बार घर या फिर कही भी ले जाकर उसे एकदम से चार्जिंग पर न लगाएं, क्योंकि उस वक्त बैटरी काफी गर्म होती है। ऐसे में उसमें आग लगने या उसके फटने का खतरा बना रहता है। इसलिए घर आने के बाद स्कूटर की बैटरी को ठंडा होने के बाद ही चार्जिंग पर लगाएं।

असली सामान का करें इस्तेमाल

इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन में असली बैटरी और उसके असली चार्जर को ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से वाहन की आयु तो लंबी होती है, साथ ही बैटरी और उसके चार्जर पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। वही, इलेक्ट्रिक वाहन को धूप को बचाकर रखना चाहिए, नहीं तो वाहन के गर्म होने का खतरा बना रहता है। साथ ही आपको इलेक्ट्रिक वाहन पर अधिक सामान रखकर यात्रा नहीं करनी है, क्योंकि ऐसा करने से बैटरी पर अधिक दबाव पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Ayush Yojana: ‘आयुष योजना’ के तहत सरकार हर महीने दे रही 78,856 रुपये, जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version