UPI Transactions: भारत में डिजिटल तकनीक का काफी तेजी से विकास हो रहा है। इसी कड़ी में देश में कई तरह के कदम उठाएं जा रहे हैं, जिनसे डिजिटल तकनीक को बढ़ावा दिया जा रहा है। मालूम हो कि भारत में बीते कुछ समय से यूपीआई (UPI) यानि कि यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस में काफी बढ़ोतरी हुई है।

UPI Transactions में हुआ इजाफा

ऐसे में एनपीसीआई (NPCI) यानि कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने एक ताजा आंकड़ा जारी किया है। एनपीसीआई का ये आंकड़ा भारत के लिए काफी अच्छा है। आपको बता दें कि भारत में पहली बार अक्टूबर के महीने में रिकॉर्ड यूपीआई लेन-देन हुआ है। अक्टूबर में यूपीआई से होने वाले लेन-देन 7.7 प्रतिशत बढ़कर 730 करोड़ हो गया। वहीं, अक्टूबर में कुल 12.11 लाख करोड़ रुपये से अधिक का यूपीआई ट्रांजैक्शन हुआ। सितंबर में 11.16 लाख करोड़ रुपये के 678 करोड़ UPI ट्रांजैक्शन हुए।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

यूपीआई से बढ़ रहा लेन-देन

गौरतलब है कि देश में यूपीआई से होने वाला लेन-देन काफी तेजी से बढ़ा है। साथ ही यूपीआई के लेन-देन को आसान बनाने के लिए कई तरह के कदम उठाएं जा रहे हैं। वहीं, लोग भी अब इसका काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि देश में अभी, फोनपे, गूगलपे और पेटीएम जैसे ऐप्स से डिजिटल पेमेंट सेक्टर में लेन-देन किया जा रहा है। फोनपे ने सितंबर में 3.06 लाख करोड़ रुपये और गूगलपे ने 2.5 लाख करोड़ रुपये के डिजिटल ट्रांजैक्शन रजिस्टर किया। वहीं, पेटीएम ने भी अच्छा-खासा लेन-देन किया।

एनपीसीआई के आंकड़े देखिए

एनपीसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) के माध्यम से तत्काल इंटरबैंक फंड ट्रांसफर की संख्या 48.25 करोड़ थी और इसका मूल्य 4.66 लाख करोड़ रुपये था। लेन-देन के मामले में यह सितंबर की तुलना में 4.3 फीसदी अधिक था।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version