Vehicle Registration Guideline: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (national capital Delhi) में अब वाहन चालकों (drivers) पर अधिक सख्ती बरती जाएंगी। दरअसल, दिल्ली में बिना रजिस्ट्रेशन दौड़ते वाहनों पर अब सख्त ऐक्शन लिया जाएगा। ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए सरकार (government) ने नए (दिशा-निर्देश guidelines) जारी कर दिए है।

सरकार की नई एसओपी में क्या है

आपको बता कि दिल्ली सरकार की नई एसओपी (SOP) के मुताबिक, अगर कोई वाहन बिना रजिस्ट्रेशन के सड़क पर नजर आया तो पहली बार में उस पर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं, अगर कोई वाहन चालन दूसरी बार यही अपराध करता है, तो उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा, साथ ही 1 साल तक की सजा का भी प्रावधान इसमें रखा गया है।

ये भी पढ़ें: Portable Washing Machine: अब हाथ से कपड़े धोने से मिलेगी आजादी! भूल जाएंगे वॉशिंग मशीन

जानकारी के लिए बता दें कि अब दिल्ली में अगर किसी वाहन चालक के रजिस्ट्रेशन पत्र पर रजिस्ट्रेशन मार्क नहीं दिखा तो उस पर दस हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, पिछले कुछ समय में राजधानी में बिना रजिस्ट्रेशन प्लेटों के वाहनों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि कुछ मामलों में देखा गया है कि वाहन मालिक रजिस्ट्रेशन प्लेट के साथ पेपर सीट चिपका रहे थे। उन्होंने कहा, शोरूमों को रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ ही वाहनों को जारी करना चाहिए।

क्या कहता है मोटर वाहन एक्ट

सरकार की नई एसओपी के मुताबिक, अगर बिना वैध रजिस्ट्रेशन प्लेट के वाहन चलाए जा रहे हैं, ऐसे में अगर ये कोई दुर्घटना करते हैं, तो इनका पता लगाना असंभव हो जाता है। ऐसे में मोटर वाहन एक्ट के सेक्शन 39 के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति किसी भी मोटर वाहन को नहीं चलाएगा और मोटर वाहन का कोई भी मालिक वाहन को किसी भी सार्वजनिक स्थान या किसी अन्य स्थान पर तब तक चलाने की अनुमति नहीं देगा जब तक कि वाहन रजिस्टर्ड न हो। यहां पर आपको याद दिला दें कि दिल्ली में अप्रैल 2019 से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट अनिवार्य कर दिया गया है। वाहन निर्माताओं द्वारा ये प्लेट डीलरों को दी जाती हैं। इन प्लटों पर रजिस्ट्रेशन मार्क होता है।

गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले कुछ समय से बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट के गाड़ी दौड़ रही है। ऐसे में ये भविष्य में किसी बड़े खतरे को अंजाम दे सकते है। इस खतरे को भापते हुए सरकार ने आवश्यक कदम उठाएं है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि अब दिल्ली की सड़कों पर गलत तरीके से चल रही बिना  रजिस्ट्रेशन प्लेट वाली गाड़ियों पर शिकंजा कसा जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version