दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप 15 से बंद हो जाएगा। व्हाट्स ऐप की तरफ से ये फैसला अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से लिया गया है।

इस बीच खबर आई है कि,अगर आप WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेंगे तो कंपनी आपका एकाउंकट बंद ना करके आपकी कुछ सेवाएं बंद कर देगी।आपको बता दें, 15 मई के बाद से आपका एकाउंट बंद नहीं होगा, लेकिन आप अपनी चैट लिस्ट नहीं देख पाएंगे। आप सिर्फ WhatsApp इनकमिंग ऑडियो और वीडियो कॉल को ही रिसीव कर सकेंगे और कुछ नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही पॉलिसी न मानने वालो के लिए कंपनी ने कहा है कि, हम अगले कुछ हफ्तों तक रिमाइंडर्स भेजते रहेंगे।आपको बता दें व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को लेकर कहा जा रहा है कि, कंपनी यूजर का नाम, पता, फोन नंबर, लोकेशन समेत कई जानकारी को इकट्ठा करती और उसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर के साथ शेयर करती इस दौरान यूजर्स की पर्सनल जानकारी लोगों तक पहुंच जाती है, जिसके कारण लोगों को अपनी प्राइवेसी लीक होने का खतरा है। इस लिए कंपनी की तरफ से जब से नई पॉलिसी लागू की गई है, तब से यूजर्स सिंगनल और टेलीग्राम जैसे प्लेटफॉर्म की तरफ बढ़ रहे हैं। जिसके कारण व्हाट्सएप को काफी नुकसान हो रहा है।

आपको बता दें, इससे पहले कंपनी ने अपने यूजर्स को 8 फरवरी तक एक्सेप्ट करने को कहा गया था लेकिन विवाद बढ़ता देख कंपनी ने डेडलाइन 8 फरवरी से बढ़ाकर इसे 15 मई कर दी लेकिन अब खबर आ रही है कि, कंपनी 15 मई से कुछ सर्विस बंद कर रही है और अकाउंट डिलीट नहीं कर रही है।

इसके साथ ही अगर अपने व्हाट्सएप की नई पॉलिसी एक्सेप्ट कर ली है तो आपको बता दें, जब भी आप WhatsApp के जरिए किसी कंपनी से संपर्क करते हैं तो उसका डाटा अपने आप Facebook तक पहुंच जाता है। उसके बाद Facebook विज्ञापन देना शुरू कर देती है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आप सबसे पहले आपको स्मार्टफोन में Facebook ऐप या फिर कंप्यूटर पर Facebook ओपन करना होगा। उसके बाद सेटिंग पर क्लिक करना है। उसके बाद प्राइवेसी पर जाएं यहां पर आपको नोटिफिकेशन में फोन नंबर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने WhatsApp से जुड़े हुए नंबर को डिलीट करना होगा।


ऐसा करने के बाद आपके WhatsApp की जानकारी फेसबुक और इंस्टाग्राम को शेयर नहीं होगी। फिलहाल आपका व्हाट्स एप बंद नहीं हो रहा है, लेकिन आपके व्हाट्स ऐप की
सर्विस में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version