दुनिया का सबसे फास्ट और पोपुलर मैसेजिंग ऐप whatsapp का इस्तेमाल एक आम इंसान से लेकर खास आदमी तक करता है। whatsapp हम सभी की जिंदगी का एक ऐसा हिस्सा बन चुका है। जिसके बिना हमारे पर्सनल और प्रोफेशनल काम नहीं हो सकते हैं। यही कारण है कि, आज हम अपनी हर एक जानकारी whatsapp के जरिये दूसरों तक पहुंचा रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं ? आपके whatsapp के मैसेज कोई तीसरा भी पढ़ रहा है। जी हां whatsapp से मैसेजिंग ऐप में ऐसा किया जा रहा है। यही कारण है कि, सुशांत सिंह राजपूत केस में रिया की कई सारी चैट वायरल हुई हैं। वैसे whatsapp अपनी प्राइवेसी का दावा तो बहुत करता है। लेकिन हाल ही में कुछ ऐसा हुआ जिसने whatsapp की सारी पोल खोल कर रख दी।

whatsapp वैसो तो अपने यूजर्स का डाटा एनकिप्शन के जरिए सेफ होने की बात करता है।एनक्रिप्शन एक ऐसा ऐप है। जिसके जरिये कोई मेसेज सेंडर और रिसीवर ही अपने फोन पर ऐक्सेस कर सकते हैं और कोई तीसरा उन तक नहीं पहुंच सकता है।जब सेंडर कोई मेसेज भेजता है तो वह कोड में बदल जाता है और यह कोड रिसीवर के डिवाइस में दोबारा मेसेज की शक्ल में दिखता है। इस बीच कोई भी ‘थर्ड पार्टी’ वह मेसेज ऐक्सेस नहीं कर सकती। यानि कि, whatsapp आपके मैसेज नहीं पढ़ता है। लेकिन , सेंडर और रिसीवर के डिवाइस के मेसेजेस तक कोई भी पहुंच सकता है। किसी की भी पहचान चोरी करके उसकी चैट को पढ़ा जा सकता है।

इसे क्लोनिंग कहते हैं। जिसमें यूजर की पहचान चुराने के बाद उसका डेटा दूसरे डिवाइस पर कॉपी किया जा सकता है और वो भी बिना फोन छुए और बिना किसी ऐप की मदद से। इसमें किसी का भी पर्सनल वॉट्सऐप अपने फोन पर ऐक्सेस किया जा सकता है और ये इस लिए होता है क्योंकि वॉट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए यूजर्स को सिर्फ मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। जिसके बाद एक कोड आता है और whatsapp चल जाता है। यानि कि, अगर किसी का नंबर क्लोन कर लिया गया तो उसके उसके उसकी पर्सनल चैट पढ़ी जा सकती है।अगर आप अपनी पर्सनल जानकारी को किसी चोरी से बचाना चाहते हैं तो उसके लिये आप हमेशा ऑथेंटिकेशन और सिक्यॉरिटी ऑप्शंस को ऑन रखें। इसके साथ ही आप ऐप लॉक और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन भी ऑन रखें। ऐसा करके आप अपनी पर्सनल जानकारी को किसी अटैक से बचा सकते हैं और अपना डाटा सेफ कर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version