दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी ऐपल को बड़ा झटका लग गया है। अमेरिका की टेक कंपनी ऐपल को चीन की शाओमी कंपनी ने पछाड़ दिया है।
IDC की तरफ से जारी किये डाटा में ये जानकारी खुलकर सामने आयी है। मैन्युफैक्चरर्स की रैंकिंग में ऐपल चौथी पोजीशन पर जा पहुंचा है। ऐपल को पछाड़ने वाली चीनी कंपनी शाओमी तीसरे नंबर पर है। शाओमी ने पहली बार ऐपल को इस तरह से पछाड़ा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने इस रैकिंग में पहले नंबर पर जगह बनाई है। दूसरे नंबर पर हुवावे है। चीनी कंपनी शाओमी ने ऐपल के 11.8 प्रतिशत ज्यादा अच्छा काम किया है। शाओमी का मार्केट शेयर करीब 13.1 प्रतिशत रहा है। पिछले साल के मुकाबले शाओमी की करीब 42 प्रतिशत की बढ़त के साथ सेल हुई है।


यह डाटा जुलाई और सितंबर तक का लिया है। जिसमें ऐपल ने 4.1 करोड़ फोन बेचे हैं। ऐपल ने इस बार 50 लाख कम फोन बेचे हैं। इसके पीछे की वजह iPhone 12 के लॉन्च में देरी को माना जा रहा है। आपको बता दें, ऐपल iPhones को हर साल सितंबर में लॉन्च करता है। लेकिन इस बार ऐपल के नए डिवाइसेज अक्टूबर महीने में आए हैं। जिसकी खामियाजा कंपनी को भुगतना पड़ा है। तो वहीं, सैमसंग ने इस दौरान 8 करोड़ से ज्यादा फोन्स की सेल की है। डिसकी वजह से सैमसंग ने ऐपल को पीछे छोड़ दिया है। 22.7 प्रतिशत फोन सेल किया हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर हुवावे ने 14.7 प्रतिशत सेल की है। तीसरी पोजीशन पर शाओमी 13.1 प्रतिशत की सेल करते हुए ऐपल को 11.8 प्रतिशत ही सेल करने दिया है। पांचवे नंबर पर 8.9 प्रतिशत के साथ वीवो ने कब्जा किया।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version