हम सभी को फोन चोरी होने का डर लगा रहता है तो वहीं, कुछ लोगों का फोन भी चोरी हो जाता है। फोन चोरी होने का इतना दर्द नहीं होता, जितना कि फोन के डाटा के जाने का होता है। हम सभी के लिए मोबाइल फोन बहुत ही जरूरी बन चुका है। क्योंकि इसमें पर्सनल से लेकर प्रोफेशन लाइफ तक की चीजें जुड़ी हुई होती हैं। अगर आपको भी ये डर सताता रहता है तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। अब आप भी फोन चोरी होने के बाद डाटा डिलीट कर सकेंगे।

कैसे करें डाटा डिलीट?

आपक बता दें, गूगल एंड्रॉयड फोन्स में फाइंड माय फोन फीचर होता है। जिससे आप अपना डाटा फोन चोरी होने के बाद भी डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर से आप एंड्रॉयड फोन को लोकेट भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप फोन को पिन, पासकोड या पैटर्न की मदद से लॉक भी कर सकते हैं।

फाइंड माय फोन

अब सवाल ये उठता है कि, इस फीचर का कैसे इस्तेमाल करें? क्योंकि एंड्रॉयड फोन्स में ये फीचर पहले से ही होता है। इस लिए आपको बस कुछ नियमों का पालन करना होगा। ऐसा करके आप अपने फोन के डाटा को डिलीट भी कर सकते हैं और अपना फोन भी पा सकते हैं। ये फीचर तभी काम करेगा जब चोरी हुआ फोन ऑन होगा। इसके साथ ही आपके फोन में गूगल अकाउंट साइन-इन होना जरूरी है।

इसके साथ ही फोन डेटा या WiFi से कनेक्ट होना चाहिए। इसके साथ ही आपके फोन की लोकेशन सेटिंग ऑन होना जरूरी है। इस दौरान आपके फोन में फाइंड माय डिवाइस सेटिंग का ऑन होना बहुत जरूरी है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको android.com/find में जाकर गूगल अकाउंट में लॉग इन करना होगा। साइन-इन होने के बाद आप अपने फोन को टॉप लेफ्ट कॉर्नर में देख सकेंगे।

ऐसे करते ही आपको अपने फोन की लोकेशन का पता चल जाएगा। अगर आपके फोन का प्रेजेंट लोकेशन नहीं मिल रहा तो आखिरी लोकेशन गूगल जरूर बता देगा। इसके बाद आपको प्ले साउंड ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। ऐसा करते ही आपका फोन साइलेंट होने पर भी 5 मिनट तक रिंग करता रहेगा। इसके साथ ही आपके सिक्योर डिवाइस ऑप्शन सेलेक्ट करते ही चोरी हुए अपने फोन को लॉक कर सकेंगे। आप अपने चोरी हुए फोन पर मैसेज भी छोड़ सकते हैं। इस दौरान आप चाहें तो अपने फोन का डेटा भी डिलीट कर सकते हैं। लेकिन इतना ध्यान रहे डाटा डिलीट होते ही आपका फाइंड माय डिवाइस भी काम करना बंद कर देंगा। इसलिए जो भी करें सोच-समझकर करें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version