YouTube: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। उनकी फैन फॉलोइंग और उनकी वीडियोज, पोस्ट्स की मदद से वे महीने के हजारों रुपए कमाते हैं। आजकल ज्यादातर लोग वीडियोज बनाकर यूट्यूब पर डालकर उससे अच्छी कमाई कर रहे हैं। युवाओं में इस चीज का काफी क्रेज देखने को मिला। व्लॉगर्स यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसमें बताया गया है कि भारत की जीडीपी में यूट्यूब ने 10 हजार करोड़ से ज्यादा का योगदान दिया है। बता दें कि कंटेंट क्रिएटर्स ने इतना रुपया बनाया है कि वह 7.5 लाख नौकरियों के बराबर है। अगर आप भी वीडियोज बनाना चाहते हैं तो बता दें कि वीडियो बनाकर यूट्यूब पर वीडियो डालकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IQOO 9 SE 5G: 8GB RAM वाले मोबाइल पर 10000 रुपये की छूट, AMAZON से उठाएं इस डील का फायदा

साल 2021 में कंटेंट क्रिएटर्स ने कमाया अच्छा पैसा

यूट्यूब ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि साल 2021 में भारत के कंटेंट क्रिएटर्स ने खूब पैसा बनाया है। कंपनी ने ये भी बताया कि वह आने वाले साल में कंटेंट क्रिएटर्स के लिए नई तरह की फैसिलिटी देगी। यूट्यूब के साउथ ईस्ट एशिया के डायरेक्टर अजय विद्यासागर हैं उन्होंने कहा कि हमें बेहद खुशी है कि यूट्यूब का क्रिएटिव सिस्टम भारत की इकोनॉमी को लगातार मजबूत करने में मदद कर रहा है। एक स्टडी में पाया गया है कि यूट्यूब की मदद से आज दुनिया भर के लोग भारत के कंटेंट क्रिएटर्स के वीडियो देखते हैं। यूट्यूब ने भारत में कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाने के लिए कई शानदार मौके दिए हैं। लोग यूट्यूब में वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं जिससे कई लोग अपने पैशन को करियर में भी बदल रहे हैं।

मेडिकल कंडीशन में भी किया जाएगा कवर

यूट्यूब के भारतीय डायरेक्टर ईशान जॉन चैटर्जी का कहना है कि वो अपने दर्शकों को स्किल सिखाने और उन तक जानकारी तक पहुंच बनाने के तरीकों में निवेश कर रहे हैं। इससे वो अपनी क्षमताओं का विकास कर सकेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि वे कंटेंट क्रिएटर्स के सपनों को पंख दे सकेंगे। इसके अलावा यूट्यूब ने यह घोषणा भी की है कि वो हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और गुजराती भाषा में स्वास्थ्य संस्थानों की मदद से अलग-अलग मेडिकल कंडीशन को भी कवर करेगा।

आप कैसे कर सकते हैं कमाई

अगर आप किसी क्षेत्र में विशेष रूचि रखते हैं तो आप दूसरे यूट्यूबर्स की तरह वीडियो बनाकर उन्हें यूट्यूब पर डालकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी। इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version