Gaganyaan Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (इसरो) आदित्य एल1 के सफलता पूर्वक लॉन्चिंग के बाद अब गगनयान को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इस क्रम में खबर है कि शनिवार 21 अक्टूबर 2023 को मिशन को रफ्तार दिया जा सकेगा। इस परीक्षण का लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित कराना है। बता दें कि इसरो मिशन गगनयान के तहत मनुष्यों को पृथ्वी की निचली कक्षा से अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी में है। इसके लिए सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं जिससे की मिशन में सफलता पाया जा सके। बता दें कि इसरो द्वारा पिछले महीने ही आदित्य एल1 को सोलर मिशन के तहत सूर्य के संबंध में अध्ययन करने के लिए भेजा गया है जो कि अपने लक्ष्य की ओर तेजी से गतिमान है।

मिशन गगनयान से जुड़ी अपडेट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (इसरो) द्वारा समय-समय पर मिशन गगनयान से जुड़ी जानकारी साझा की जा रही है। इसके तहत बताया गया है कि 21 अक्टूबर 2023 को तरल रॉकेट (टीवी-डी1) की परीक्षण उड़ान की जाएगी। इसके लिए श्रीहरिकोटा को चुना गया है। इसरो का कहना है कि 21 अक्टूबर को सुबह आठ बजे श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट के पहले लॉन्च पैड से इसे लॉन्च किया जाएगा। इसरो ने ये जानकारी भी दी है कि इस लॉन्चिंग के कार्यक्रम को सुबह 7ः30 बजे से इसरो के आधिकारिक चैनल से लाइव देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने ली मिशन से जुड़ी जानकारी

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिशन गगनयान से जुड़ी जानकारी ली है। इसरो के आधिकारिक हैंडल से इस संबंध में जानकारी साझा की गई है कि प्रधानमंत्री ने गगनयान मिशन को लेकर अपडेट लिया है। वहीं इसके साथ ही इसरो ने ये भी बताया है कि भारत वर्ष 2035 तक अंतरिक्ष में अपना स्पेश स्टेशन स्थापित कर लेगा। वहीं भारत का लक्ष्य ये भी है कि वर्ष 2040 तक मनुष्यों को चन्द्रमा पर भेजा जाए। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (इसरो) का कहना है कि आगामी समय में हम वेनस और मार्स ग्रहों को लेकर भी मिशन करने वाले हैं।

Share.
Exit mobile version