मेडिकल हिस्ट्री में कई चौंकाने वाले खुलासे होते हैं। हिस्ट्री में ऐसे केस देखे गये हैं कि महिला ने एक दो,तीन या चार बच्चों को नॉर्मल जन्म दिया है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे केस के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आपका सिर चकरा जाएगा। इजरायल में एक दिन की नन्हीं बच्ची प्रेग्नेंट पाई गई हैं। बच्ची के पेट में कई भ्रूण मिले हैं। ऐसा अजीबोगरीब केस विश्व में 5 लाख में से एक होता है।

 दरअसल इस महीने एक मां ने इजरायल के  assuta medical center में एक बच्ची को जन्म दिया। बच्ची के जन्म के बाद डॉक्टरों को बच्ची के पेट में कुछ सही नहीं लगा तो उन्होंने बच्ची को जांच के लिए भेज दिया। एक्स-रे के बाद आई रिपोर्ट में डॉक्टरों को चौंका दिया। रिपोर्ट में बच्ची के गर्भ में बच्चा पलने के बारे में पता चला। वैसे तो इस बच्ची का जन्म नॉर्मल हुआ था लेकिन बच्ची की कंडीशन नॉर्मल नहीं थी। डॉक्टर्स ने तुरंत ऑपरेशन कर भ्रूण को बाहर निकाल दिया। बता दें कि जिस वक्त बच्ची के शरीर से भ्रूण को बाहर निकाला गया तब तक भ्रूण के अंदर धड़कन और हड्डियां विकसित हो गई थी। इसके अलावा बच्ची के पेट में और भी भ्रूण होने की आशंका डॉक्टर ने जताई है। ऑपरेशन के बाद से ही बच्ची को एक्सपर्ट की निगरानी में रखा गया है।

यह भी पढ़े अमेरिका : अस्पताल में प्रसव कराने आई 12 साल की गर्भवती बच्ची, दुष्कर्म के आरोप में युवक गिरफ्तार

एक रिपोर्ट की माने तो बच्ची की मां दो बच्चों को जन्म देने वाली थी लेकिन एक भ्रूण बच्ची के अंदर चला गया और वहां पलने लगा। जिसकी वजह से बच्ची प्रेग्नेंट हो गई। इस स्थिति को डॉक्टरी भाषा में पैरासिटिक ट्विन कहा जाता है जहां एक भ्रूण दूसरे बच्चे के अंदर पलने लगता है लेकिन ऐसे केस अभी तक बहुत कम ही देखने को मिले हैं।

Share.
Exit mobile version