भूकंप आए दिन किसी न किसी शहर के लोगों को अपने हलचल से डरा देता है। और कई दफा तो हलचल दहशत भी बन जाती है। लगातार आए 1-2 भूकंप के झटकों की दहशत कई दिनों तक बनी रहती है। पुर्तगाल के मध्य अटलांटिक ज्वालामुखी द्वीपों में से एक द्वीप पर महज 48 घंटों से भी कम में लगातार 1100 से छोटे भूकंप के झटको ने उस इलाके को झकझोर कर रख दिया है।

अजोरेस द्वीपसमूह के भूकंप ज्वालामुखी निगरानी केंद्र के प्रमुख रूई मार्क्स ने बताया कि शनिवार दोपहर में साओ जॉर्ज द्वीप पर 1.9 से 3.3 की तीव्रता वाले भूकंप दर्ज किए गए थे। उन्होंने कहा कि अधिकांश भूकंप, जिन में अब तक कोई नुकसान नहीं हुआ है। साओ जॉर्ज, 9 देशों में से एक है और यहां लगभग 8400 लोगों का घर है। यह द्वीप समूह के केंद्रीय समूह का हिस्सा है। जिसमें फैयाल और पिको के लोकप्रिय पर्यटक स्थल शामिल है जहां ज्वालामुखी भी है।

यह भी पढ़े : कृषि कानूनों पर बड़ा खुलासा: सुप्रीम कोर्ट के पैनल का दावा, 86% किसान संगठन केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों से खुश थे

भूकंप आने के बाद अधिकारियों को एक आपातकालीन योजना को सक्रिय करने के लिए प्रेरित किया गया। क्योंकि विशेषज्ञों का आकलन है कि उन्होंने ‘भूकंपीय संकट’ के रूप में वर्णित किया है। इसको एक निवारक के रूप में वर्णित करते हुए वेलस की नगर पालिका के मेयर लुईस जहां साओ जॉर्ज की अधिकांश आबादी रहती है। वहां सोमवार को भूकंप के कारण एक आपातकालीन योजना को सक्रिय करने के लिए एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।

CIVISA ने भी दो अतिरिक्त भूकंपीय निगरानी स्टेशन स्थापित करने और ज्वालामुखी गतिविधि को एक संकेतक मिट्टी गैस को मापने के लिए टीमों को जमीन पर भेजा है। क्षेत्रीय नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने कहा कि उसने पहले ही स्थानीय महापौर और अग्निशामक इकाइयों से संपर्क किया था। उन्हें सतर्क रहने और जरूरत पड़ने पर जॉर्ज के लोगों की मदद करने के लिए भी कहा गया था। मार्केस ने ‌लूसा को बताया कि अब तक दर्ज किए गए 1100 भूकंप में से केवल 63 भूकंप को ही आबादी ने महसूस किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version