अफगानिस्तान में तालिबान ने पूरी तरह से अपना कब्जा जमा लिया है. तालिबानी सरकार का गठन भी हो चुका है, लेकिन इस बीच एक खबर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई. खबर तालिबान की सरकार में अफगानिस्तान के डिप्टी प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से संबंधित है. दरअसल अब्दुल गनी बरादर के मौत की खबर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी, लेकिन अब अब्दुल गनी बरादर ने खुद पुष्टी की है, कि वो जिंदा है।

कैसे हुई पुष्टी
अफगानिस्तान के डिप्टी प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने खुद एक ऑडियो संदेश के जरिए कहा है कि, वो जिंदा है और उसे कोई चोट तक नहीं लगी. अफगानिस्तान के टोलो न्यूज ने कहा है कि, तालिबान की तरफ से प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने मुल्ला बरादर का ऑडियो संदेश दिया है, जिससे पुष्टी होती है कि उनको कुछ नहीं हुआ।

हाल ही में सरकार का हुआ था एलान
पिछले 7 सितंबर को हीं तालिबान ने अपनी सरकार के गठन का एलान किया था, नई सरकार में मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद प्रधानमंत्री बना, जबकी मुल्ला अब्दुल गनी बरादर डिप्टी प्रधानमंत्री बना. हालांकि इस सरकार गठन के बाद विवाद शुरु हो गया।

कैसी है तालिबान की सरकार
दरअसल तालिबान ने कार्यकारी सरकार का गठन किया है. जिसके सभी मंत्रियों के नामों का एलान हो चुका है. इस सरकार में सिराजुद्दीन हक्कानी को गृहमंत्री, मुल्ला अमीर खान मुत्तकी को विदेश मंत्री, शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई को उप विदेश मंत्री, साथ हीं नई सरकार में मुल्ला याकूब को रक्षा मंत्री बनाया गया।

यह भी पढ़े:PM मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर भूपेंद्र पटेल को दी बधाई

बता दें, पिछले 15 अगस्त को तालिबना ने पंजशीर प्रांत को छोड़कर पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा जमा लिया था. हाल के दिनों में तालिबान ने दावा किया था, कि उसने पंजशीर पर भी कब्जा कर लिया है. उधर, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर फरार हो गए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version