कोरोना की पहली और दूसरी लहर झेलने के बाद अब तीसरी लहर की आशंका से देशवासी दहशत में है। लोगों को यह मालूम है कि तीसरी लहर जब भी आए लेकिन आएगी जरूर। इसी बीच केरल सहित पूर्वोत्तर के राज्यों में लगातार बढ़ते मामलों की खबर सामने आ रही थी। ऐसे में एक राहत भरी खबर भी सामने आई है। एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय काशी हिंदू के जंतु विभाग के वैज्ञानिकों की ओर से यह खबर सामने आई है कि कोरोना की तीसरी लहर अभी कम से कम 3 महीने बाद ही दस्तक देगी।

जिस तरह से टीकाकरण अभियान देश भर में चल रहा है ऐसे में इस लहर को टीकाकरण अभियान रोकने में काफी मददगार साबित होगी। क्योंकि टीका लगवा चुके और कोरोना से ठीक हुए लोग एक विशेष प्रोटेक्टिव रूप में सुरक्षित रहेंगे।

कोरोना पर बारीकी से अध्ययन करने वाले BHU के जंतु विज्ञान के जीन वैज्ञानिक प्रो. ज्ञानेश्वर चौबे ने कोरोना की तीसरी लहर अभी तीन महीने तक दूर रहने की जानकारी देने के साथ ही यह खुशखबरी भी दी है कि यह उतनी घातक नहीं होगी।वह बताते हैं कि अभी केरल और नॉर्थ ईस्ट के कुछ स्टेट्स में ही केस बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी सिर्फ यूपी में 10-20 केस ही इतने बड़े स्टेट के होने के बावजूद भी आ रहे हैं तो यह बड़ी बात है।

केरल के लोगों में 40% ही सीरो पॉजिटिविटी डेवलप हुई थी. जबकि यूपी में 70 प्रतिशत लोगों में सीरो पॉजिटिविटी डेवलप हो चुकी थी।केरल में एक महीने बाद केस कम आने लगेंगे और वह भी यूपी की तरह हो जाएगा।फिलहाल अभी तीसरी लहर नहीं आएगी।

लेकिन जैसा कि हर तीन महीने में एंटीबॉडी का स्तर गिर जाता है। इस लिहाज से अगले तीन महीने में एंटीबॉडी का लेवल गिर जाएगा तो तीसरी लहर आ सकती है। लेकिन अभी चल रहा टीकाकरण अभियान अलग से कोरोना के खिलाफ लड़ने में मदद करेगा और हमारी इम्यूनिटी 70 प्रतिशत से ज्यादा रहने पर उस एरिया या ग्रुप में कोरोना का असर कम रहेगा और धीरे-धीरे कोरोना वायरस की फ्रीक्वेंसी घटने लगती है और यही हमको देखने को मिलेगा।

वहीं तीसरी लहर में बच्चों में कोरोना संक्रमण सबसे ज्यादा होने और अभी तक बचाव के लिए टिकाना बनने के सवाल के जवाब में प्रोफ़ेसर चौबे ने बताया कि बच्चों की वैक्सीन पर कैडिला कंपनी काम कर रही है और उम्मीद है कि अगले 3 से 4 महीने में बच्चे की वैक्सीन जी बार-बार में आ जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि बड़ों की तुलना में बच्चों को कोरोना काम प्रभावित कर रही है। भले ही बच्चों में इंफेक्शन होगा लेकिन बच्चे ठीक हो जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version