यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से यूरोपीय संघ हो या अमेरिका, रूस पर प्रतिबंध लगाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे। अब तक प्रतिबंधों की 5 लिस्ट बन चुकी हैं। लेकिन रूस पर इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा है।

अभी तक ये प्रतिबंध रूस के राष्ट्रपति पुतिन, उनके करीबियों, रूस के रईसों और पुतिन की बेटियों पर ही लगाए गए थे लेकिन अब अलीना पर भी प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। अलीना को रूस की ‘सीक्रेट फर्स्ट लेडी’ कहा जाता है। अलीना जिमनास्ट रह चुकी हैं और 2004 के एथेंस ओलंपिक में गोल्ड मेडल भी अपने नाम कर चुकी हैं।

साल 2005 के बाद वह धीरे-धीरे राजनीति में आईं और उनका नाम राष्ट्रपति पुतिन के साथ जुड़ने लगा। वह ‘यूनाइटेड रूस’ पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए रूसी संसद के निचले सदन डूमा के लिए भी निर्वाचित हो चुकी हैं। अगर ख़बरों को सच माना जाए तो यूरोपीय संघ अलीना पर प्रतिबंध लगा सकता है। यूरोपीय संघ ने पुतिन और उनके क़रीबियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

एलीना कबाएवा पर बैन लगा रहा है ईयू
राजनयिक सूत्रों के मुताबिक यूरोपीय संघ के प्रतिबंधित लोगों की लिस्ट तैयार कर ली गई है और इस पर चर्चा चल रही है, उन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा। दो यूरोपीय राजनयिक स्रोतों के हवाले से बताया गया है कि एलीना कबाएवा, जो पुतिन की प्रेमिका है और उनके बहुत करीब है, को यूरोपीय संघ द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि यूरोपीय संघ ने अभी तक एलीना कबाएवा को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव पर आधिकारिक रूप से हस्ताक्षर नहीं किए हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इस प्रस्तावों को लागू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में बीते 5 हफ्तों में दूसरी बार लगा आपातकाल, आधी रात को राष्ट्रपति गोताबाया ने की घोषणा

बीते महीने अमेरिका और ब्रिटेन ने पुतिन की बेटियों मारिया और कैटेरिना पर प्रतिबंध लगाए थे लेकिन अलीना पर नहीं। यह चौंकाने वाली बात थी क्योंकि पुतिन के संदर्भ में वह एक चर्चित नाम है। सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि अलीना का नाम उन लोगों की सूची में है, जिन पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूरोपीय संघ ने स्वीकृति दी है। समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार क्रेमलिन का प्रोपोगैंडा बढ़ाने में उनकी भूमिका और राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनकी ‘निकटता’ के कारण उनका नाम भी लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। हालांकि यूरोपीय संघ ने अभी तक इस प्रस्ताव पर आधिकारिक रूप से हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version