नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने जो कल्पना 21 साल पहले की थी, वो आज साकार हो गया। बेजोस अपने तीन साथियों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा कर धरती पर सकुशल लौट आए हैं। उनके साथ अंतरिक्ष के सफर पर 3 और लोग थे, जो न्यू शेफर्ड क्रू का हिस्सा बनें। इस सफर पर बेजोस के भाई मार्क बेजोस, एक 82 वर्षीय पायलट और एविएशन सिक्योरिटी इनवेस्टिगेटर वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन शामिल रहे। इन सभी लोगों ने 106 किलोमीटर का सफर तय किया और 10 मिनट तक सभी अंतरिक्ष में रहे।

सकुशल हुई अंतरिक्ष से वापसी
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा को लेकर प्राइवेट स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजन ने एक ट्वीट में लिखा, “टीम ब्लू के वर्तमान और पुराने साथियों को स्पेस फ्लाइट के इस ऐतिहासिक दिन के लिए बधाई। यह नए लोगों के लिए अंतरिक्ष की यात्रा करने का अवसर खोलेगा.” इस यात्रा का एक वीडियो भी जारी किया गया है, उस वीडियो में बेजोस अपनी यात्रा के बाद खुशी जाहिर करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

रिचर्ड ब्रेनसन ने की थी अंतरिक्ष यात्रा
जेफ बेजोस से पहले ब्रिटेन के रिचर्ड ब्रेनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष की सैर करके सुरक्षित वापस लौट चुके हैं। हालांकि उन्होने सिर्फ 90 किलोमीटर की यात्रा की थी। उन्होने अपनी यात्रा 55 मिनट में पूरी की। बेजोस की यात्रा इसलिए भी ज्यादा रोमांचकारी थी, क्योंकि जिस राकेट से वो गए थे, उसमें कोई पायलट नहीं था। वो पूरा राकेट ऑटोमेटिक था।

उठ रहे थे कई सवाल
जेफ बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा को लेकर कई तरह से सवाल उठ रहे थे। इस राकेट का कैप्सूल और रॉकेट दोनों पूरी तरह से ऑटोमेटिक था। यात्रियों को मास्टर कंट्रोल सेंटर को लॉन्च कमांड देने के बाद कुछ नहीं करना था। इसको लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे थे। कई लोगों का कहना था कि ऑटोमेटिक लॉन्चिंग हो पाएगी या नहीं।

ये भी पढ़ें: ईद उल अजहा के मौके पर बकरों की खरीदारी का बाजार गर्म, लखनऊ और बुलंदशहर में बिके अब तक के सबसे महंगे बकरे

हालांकि कई अंतरिक्ष विशेषज्ञों ने कहा था कि यह य़ात्रा सुरक्षित रहेगी। इस पूरे सफऱ में जेफ बेजोस स्पेस शटल की विंडो वाली सीट पर बैठे रहे. जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन का 60 फुट लंबा स्पेस शटल ‘न्यू शेफर्ड’ अमेरिका के टेक्सस के लॉन्चिंग पैड से लॉन्च हुआ

Share.
Exit mobile version