‘मैकडॉनल्ड्स’ के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस कैम्पचिंस्की ने कर्मचारियों को एक पत्र में कहा कि हमारे सिद्धांतों के अनुसार हम यूक्रेन में लोगों को हो रही अनावश्यक पीड़ा को नजरअंदाज नहीं कर सकते। शिकागो स्थित बर्गर किंग दिग्गज कंपनी का कहना है कि वह स्थाई रूप से 850 स्टोर बंद कर देगी। लेकिन रूस में अपने 62000 कर्मचारियों को भुगतान करना जारी रखेगी। क्योंकि रूसी कर्मचारियों ने हमारे मैकडॉनल्स ब्रांड के लिए अपना खून पसीना लगाया है।

वैश्विक ब्रांड के लिए स्थिति चुनौतीपूर्ण

क्रिस कैम्पचिंस्की का कहना है कि हमारे जैसे वैश्विक ब्रांड के लिए स्थिति बेहद चुनौतीपूर्ण है। और चीजों पर विचार करना भी जरूरी है। ‘स्टारबक्स’ ने भी बीते शुक्रवार को कहा था कि वह अपने 130 रूसी स्टोर से होने वाले लाभ को यूक्रेन में मानवीय राहत प्रयासों के लिए दान कर रहा है। इसके अलावा कोका कोला ने भी रूस में अपने कारोबार को निलंबित करने की घोषणा की है। कोका कोला हेलेनिक बॉटलिंग कंपनी के पास रूस में 10 बॉटलिंग प्लांट है। कोका कोला हेलेनिक बॉटलिंग कंपनी में कोक की 21 फिसदी हिस्सेदारी है।

इससे पहले ‘केएफसी’ और ‘पिज़्ज़ा हट’ ने भी अपनी मूल कंपनी ब्रांड ने मंगलवार देर रात कहा था कि उसने रूस में कंपनी के स्वामित्व वाले 70 केएफसी रेस्टोरेंट को अस्थाई रूप से बंद करने की योजना बनाई है। इसके अलावा सभी 50 ‘पिज़्ज़ा हट’ रेस्टोरेंट को बंद करने के लिए एक फ्रेंचाइजी के साथ बात कर रहे हैं। वही ‘बर्गर किंग’ ने भी रूस में अपने 800 स्टोर से होने वाले मुनाफे को राहत प्रयासों के लिए दे दिया है। ‘अमेज़ॉन’ ने भी मंगलवार को कहा कि कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग नेटवर्क और ‘अमेज़न’ वेब सीरीज पर रूस और बेलारूस में नए खाते नहीं बन पाएंगे।

यह भी पढ़े : Municipal Corporation of Delhi Election: आज हो सकता है दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीखों का ऐलान

‘पेप्सीको’ का कहना है कि वे रूस में अपने पेय पदार्थ की बिक्री को बंद करेगा। वहां हर प्रकार की केक पूंजी निवेश और प्रचार गतिविधियों को भी निलंबित किया गया है। कंपनी ने कहा है कि वह अपने 2000 कर्मचारियों और 40,000 रूसी कृषि श्रमिकों का समर्थन जारी कर रखने के लिए दूध बेबी फार्मूला और बेबी फूड का उत्पादन जारी रखेगी। जनरल इलेक्ट्रॉनिक ने भी ट्वीट कर बताया कि रुस में अपना कारोबार आंशिक रूप से निलंबित कर रहा है। कंपनी का कहना है कि रूस में मौजूद बिजली सेवाओं के लिए आवश्यक सामान और चिकित्सा उपकरण संबंधी सेवाएं जारी रहेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version