Bappi Lahiri Jimmy Jimmy: कोरोना महामारी के दौर से ही आर्थिक संकट का दबाव झेल रहे चीन में आजकल भारतीय गायक बप्पी लहरी का गाना ‘जिमी-जिमी आजा-आजा’ काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। पिछले दिनों शंघाई में लॉकडाउन लगाया गया था। इस वजह से वहां की आम जनता चीन की कठोर कोविड नीति और उसके द्वारा लगाए गए पाबंदियों से परेशान है। इस विरोध में चीन की सड़को पर लोग 1982 में आयी भारतीय फिल्म का गाना ‘जिमी-जिमी आजा-आजा’ गाकर चीनी सरकार का विरोध कर रहे है। यह पहली बार है की चीन में किसी हिंदी फिल्म के गाने को इतना महत्व दिया जा रहा है।

विरोध का अनूठा तरीका जिसे देख लोग हैरान

चीन की जनता के विरोध करने के इस तरीके से भारतीय भी काफी हैरान है और वे लोग जमकर इसका लुत्फ़ उठा रहे हैं। चीन की सोशल मीडिया साइट ‘दोयूयिन’ (टिकटॉक का चीनी नाम) पर बप्पी लहरी की संगीत से सजे और पार्वर्ती खान के द्वारा गाये हुए इस गीत को मंडारीन भाषा में गाया जा रहा है। यदि ‘जिमी-जिमी आजा-आजा शब्द का अनुवाद करें तो इसका अर्थ होता है ‘मुझे चावल दो, मुझे चावल दो’। इस वीडियो में लोग खाली बर्तन दिखाकर यह बताना चाह रहे हैं कि लॉकडाउन के दौरान खाद्यान्न की कमी की कितनी बुरी स्थिति है, सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात इसमें यह है की वायरल वीडियो अभी भी सोशल मीडिया पर मौजूद है। आमतौर पर चीन जैसे राष्ट्र में यह देखा जाता है राष्ट्र विरोधी चीज़ो पर जल्द से जल्द कदम उठाया जाता है।

Also Read: Shubman Gill: भारतीय बल्लेबाज ने जड़ा तूफानी शतक, मात्र 55 गेंदों में बनाए 126 रन और जड़े 11 चौके-9 छक्के, देखें Video

चीन में भारतीय सिनेमा की लोकप्रियता

चीन में भारतीय सिनेमा की लोकप्रियता हमेशा से ही रही है। 1950-60 के दशक में राजकपूर की फिल्मों से लेकर ‘3 इडियट’, ‘सीक्रेट सुपरस्टार’, ‘हिन्दी मीडियम’, ‘दंगल’ और ‘अंधाधुंध’ को भी यहां के दर्शकों ने काफी पसंद किया है। पर्यवेक्षकों की माने तो चीन के लोगों ने जिमी-जिमी आजा-आजा गाने का उपयोग करके प्रदर्शन को विश्वयापी बनाने का सोचा है। वे लोग इसके माध्यम से जीरो-कोविड नीति के कारण जनता को हो रही दिक्कतों के बारे में बता रहे हैं। गौरतलब है कि चीन में जीरो-कोविड नीति के तहत शंघाई सहित दर्जनों शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था। जिसके कारण लोग कई सप्ताह से अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हो गए थे और आवागमन के सभी रास्ते बंद होने से लोगो को परेशानी हो रही थी जिसने विरोध का रुप ले लिया।

Also Read: Sapna Choudhary Dance: ट्रैक्टर पर सवार होकर किलर एक्सप्रेशन देती नजर आईं नजर सपना, देसी लुक देख फैंस ने की खूब तारीफ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Exit mobile version