Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) कुछ दिन पहले से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल चुके हैं। ब्रिटेन के इतिहास में ये पहली दफा हुआ है कि कोई भारतीय मूल का व्यक्ति ब्रिटेन की सियासत में इतने शीर्ष पद पर बैठा है। ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि ” उनका उत्तराधिकारी एक भारतीय मूल का है। यूनाइटेड किंगडम कैबिनेट में भी अब पहले से कहीं अधिक भारतीय मूल के मंत्री हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी भविष्य की ओर देखती है-जॉनस

एक कार्यक्रम में ब्रिटेन के पूर्व पीएम जॉनस ने यूक्रेन युद्ध, कोरोना वायरस, महामारी और भू-राजनीति के बारे में बात की। उन्होंने यूके में दक्षिण एशियाई मूल के प्रीमियर के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि “यह शानदार है। हमारी पार्टी – कंजर्वेटिव पार्टी – भविष्य की ओर देखती है। यहां तक ​​कि हमारे यहां तीन महिला प्रधानमंत्री भी हुई हैं, भारत से भी ज्यादा।

Must Read: Delhi: सीएम केजरीवाल ने साधा LG VK Saxena पर निशाना, कहा- ‘दिल्ली के लोगों को कर रहे हैं तंग’

भारत यात्रा को भी किया याद

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि “भारत यूके के लिए विदेशी छात्रों का नंबर एक आपूर्तिकर्ता बन गया है। हमारे शिक्षा उद्योग का समर्थन करने के लिए यूके में 100000 और 8000 भारतीय छात्र हैं।” उन्होंने अपनी भारत यात्रा को भी याद किया। साथ ही यात्रा में हुए उनके भव्य स्वागत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि “कोई भी मिशन जिसका मैंने नेतृत्व किया है वह उतना सफल नहीं रहा जितना इस साल अप्रैल में हुआ था, हम गुजरात पहुंचे और हमारा सचिन तेंदुलकर की तरह स्वागत किया गया।

Must Read: Delhi: सीएम केजरीवाल ने साधा LG VK Saxena पर निशाना, कहा- ‘दिल्ली के लोगों को कर रहे हैं तंग’

हमें चीन के साथ काम करना होगा-जॉनस

पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि “चीन हमारे जीवन का एक विशाल तथ्य है। ब्रिटेन और भारत के चीन के साथ बड़े पैमाने पर व्यापारिक संबंध हैं। यह मानवता का 5वां हिस्सा है। हमें चीन के साथ काम करना होगा। हमें इसके साथ जुड़ने की कोशिश करनी होगी, लेकिन हमें भी बहुत सावधान रहना होगा।”

Must Read: Rishi Sunak के ब्रिटेन पीएम बनते ही भारत में गरमाई सियासत, Owaisi बोले – ‘हिजाब पहनने वाली लड़की बने भारत की प्रधानमंत्री’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version