Vishnu Purana: हिंदू धर्म में 18 महापुराण है। इसमें से एक महापुराण विष्णु पुराण भी है। कहा जाता है कलयुग में घटने वाली घटनाओं का चित्रण विष्णु पुराण में ही किया गया था।

विष्णु पुराण में कई सारे ऐसे श्लोक हैं जिससे अभी के स्थिति एवं परिस्थिति को जोड़कर मिलाया जा सकता है। जब आप पुराण में लिखी बातों को वर्तमान स्थिति से जोड़ेंगे तो आपको लिखी बातें बिल्कुल सच लगेगी। ऐसी 4 बातें विष्णु पुराण में लिखी हुई है जो आज के समय में हो रही घटनाओं को सच दर्शा रही है।

1. लोग नहीं जी पाएंगे अपना पूरा जीवन

विष्णु पुराण में इस बात को दर्शाया गया है कि कलयुग में घटना और दुर्घटना बढ़ने वाली है। आत्महत्या और अकाल मृत्यु की भी स्थिति काफी बढ़ जाएगी। समय समय पर महामारी उत्पन्न होने लगेगी। कई सारे लोग अपना जीवन इसमें खो देंगे। ऐसी स्थिति में लोग अपना जीवन पूरा नहीं जी पाएंगे। आज ये बात कहीं न कहीं सच साबित हो रही है। अभी-अभी महामारी में देखा गया है कि कितने सारे लोगों ने अपनी जान गवा दी है।

2. एक घर बनाने में खर्च हो जाएगी सारी कमाई

विष्णु पुराण में बताया गया है कि कलयुग में लोगों का घर बन पाना बहुत मुश्किल है। एक घर बनाने में लोगों की सारी कमाई खत्म हो जाएगी। सिर्फ एक घर बनाने में व्यक्ति का सभी बचाया हुआ धन खत्म हो जाएगा। आज के समय में ये बात सच है। कोई भी व्यक्ति आसानी से घर नहीं बना पा रहा है। कोई लोन लेता है तो कोई एफडी का इस्तेमाल करता है। इसके साथ-साथ इसे चुकाना में व्यक्ति का उम्र चला जाता है।

3. जल संकट और गर्मी से रहेंगे परेशान

विष्णु पुराण में वर्णन किया गया है कि जल संकट और गर्मी से कलयुग के लोग परेशान रहेंगे। गर्मी बढ़ जाएगी और जल की कमी होने लगेगी, लोग जल के लिए परेशान हो जाएंगे। इसके साथ-साथ गर्मी से कलयुग में तबाही आएगी। बारिश कम होगी सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी। आज के समय में ये सारी बातें सच हो रही हैं।

Also Read: Vijaya Ekadashi 2023: कब है विजया एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और तारीख

4. धन से लोगों में बढ़ेगा अहंकार

विष्णु पुराण में व्याख्या किया गया है कि कलयुग में धन सभी के लिए भगवान हो जाएगा। सभी लोग धन के पीछे भगाएंगे। पैसों से व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव आ जाएगा। रिश्तों को पैसे के आधार पर बनाया जाएगा। पैसों से ही व्यक्ति की पूछ होगी। आज के समय विष्णु पुराण में लिखी हुई बातें ही देखने को मिल रही है।

Also Read: Shani pradosh Vrat 2022: आज है शनि प्रदोष व्रत, जानें क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version