Chad Protest: अफ्रीकी देश चाड की राजधानी एनजमीना में दिखीं भयावह स्थिति, प्रदर्शन में हुई 60 लोगों की मौतमध्य अफ्रीकी देश चाड की राजधानी एनजमीना में हिंसक प्रदर्शन में 60 लोगों के मारे जाने की खबर आई है। यहाँ अंतरिम नेता महामत इदरिस डेबी का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ाए जाने का विरोध हो रहा है। दरसअल प्रदर्शनकारी शासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे जिसमे उन्होंने पुलिस के लगे बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की।

60 लोगों की मौत

भीड़ के नियंत्रण के बाहर होने से सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारी पर गोलियां बरसा दीं। जिसमें कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई है। वहीं चाड सरकार के द्वारा जारी बयान में केवल 30 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। विरोधी मार्च का आयोजन करने वालों ने सुरक्षाबलों की गोलीबारी में 40 लोगों के मारे जाने की बात बताई है। इसके इलावा मुर्दाघर के एक अधिकारी के अनुसार, शहर में 32 अन्य प्रदर्शनकारी मारे गए हैं।

Also Read: Britain: प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक रेस में आगे, पढ़ें पूरी ख़बर

चाड की राजधानी में दिखीं भयावह स्थिति

एनजमीना में भयावह स्थिति देखने को मिल रही है, कई इलाकों में काले धुएं के गुबार देखे जा सकते हैं और दिन भर आंसू गैस के गोले दागने की आवाजें सुनी जा सकती हैं। पुलिस ने कई इलाको को बैरिकेड्स और जलते हुए टायरों से बंद कर दिया। अंतरिम की पता की हत्या के बाद उनको नेता चुना गया। आपको बता दें कि यह प्रदर्शन उनके कार्यकाल का अब तक का सबसे हिंसक प्रदर्शन था।

Also Read: Delhi: दिल्ली में गिरफ्तार हुई चीनी जासूस, खुद को बता रही थी नेपाल की नागरिक

नेशनल यूनियन फॉर डेमोक्रेसी एंड रिन्यूअल (यूएनडीआर) पार्टी के अध्यक्ष केबज़ाबो का कहना है कि “आज जो हुआ वह बल से सत्ता पर कब्जा करने के लिए एक सशस्त्र लोकप्रिय विद्रोह है और इस हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय का सामना करना पड़ेगा। ”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version