China Birth Rate: चीन में सरकार ने परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई भत्तों की घोषणा की है। ऐसा फैसला बच्चों की घटती आबादी की वजह से लिया गया है।

चीन में जन्म दर रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई सारे भत्तों की घोषणा की है। मंगलवार को सरकार ने परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई भत्तों का ऐलान किया है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि चीन में जनसंख्या 2025 तक कम होने लगेगी। बता दें कि चीन इस वक्त जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है। साल 2016 में बीजिंग ने एक बच्चे के नियम को खत्म कर दिया था और साल 2021 में तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी। लेकिन पिछले 5 सालों में जन्म दर में काफी गिरावट आई है। मंगलवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने केंद्र और प्रांतीय सरकारों से प्रजनन स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ाने और देभर में चाइल्डकेयर सेवाओं में सुधार करने का आग्रह किया है।

महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने को कहा गया

अमीर चीनी शहर महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए टैक्स और हाउसिंग क्रेडिट, शैक्षिक लाभ और यहां तक ​​​​कि नकद प्रोत्साहन भी दे रहे हैं और नवीनतम दिशानिर्देश के मुताबिक सभी प्रांतों को इस तरह के उपायों को लागू करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान ने एक और चुनावी वादा किया पुरा, राज्य में 75 मोहल्ला क्लीनिक शुरु

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के अनुसार, चीन की जन्म दर पिछले साल प्रति 1,000 लोगों पर 7.52 जन्म तक गिर गई है- जो साल 1949 के बाद नया रिकॉर्ड है। इसके मुताबिक जब से कम्युनिस्ट चीन की स्थापना हुई तब से सबसे कम आबादी का ये रिकॉर्ड है। चीन में बढ़ती आबादी को लगाम लगाने के लिए कई कठोर कदम उठाए गए थे, जिसके बाद बच्चों की संख्या काफी कम होने लगी। चीन में आए सांस्कृतिक बदलाव के बाद लोग छोटे परिवारों के अभ्यस्त हो गए हैं, जिससे बच्चों की संख्या कम होती गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि चीन की आबादी 2025 तक घटने लगेगी। इसके बाद सरकार के होश उड़े हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi News: ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बाद यहां जमा कराएं पुराने झंडे, एमसीडी ने दिल्ली वालों से की अपील

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version