भारत में एक तरफ होली का पर्व मनाया जा रहा है। तो दूसरी तरफ चीन में कोरोना के मामले लगातर बढ़ते जा रहे हैं। यहां ओमिक्रॉन के मरीजों की बढ़ती तादाद के कारण चीन ने कई शहरों में कड़ा लॉकडाउन लगा दिया है। जानकारी के मुताबिक पिछले 10 हफ्तों में चीन में 14000 से अधिक केस सामने आए हैं।चीन में कई शहरों में लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं। 1.7 करोड़ आबादी वाले शेनजेन में लोगों से कहा गया है कि घर का सिर्फ एक सदस्य दो या तीन में एक बार घर से जरूरी सामान लेने के लिए बाहर जा सकता है।
चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरल अब तक कई सारे अपने वेरियंट बदल चुका है। कोरोना की वैक्सीन और कोरोना को रोकने के लिए दुनिया के कई बड़े देश रात-दिन एक करके रिसर्च में जुटे हुए हैं, लेकिन कोरोना से इतनी जल्दी राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। कोरोना की हर बार एक नई वेरियंट लोगों की जान लेकर जा रही है। इस बीच कोरोना का नया वेरियंट सामने आया है। जिसकी जद में आकर अब तक कई सारे लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
ओमिक्रोन का नया वेरिएंट जिसे स्टील्थ वेरिएंट या बीए.2 वेरिएंट भी कहा जा रहा है, यह पूरी दुनिया में इस समय तेजी से फैल रहा है। चीन में इस समय यह स्टील्थ वेरिएंट सबसे ज्यादा फैल रहा है। इसके अलावा इजरायल ने भी इसके दो मामले मिलने की पुष्टि की है। इस नए वैरिएंट के चलते दुनिया में कोरोना वायरस की चौथी लहर आने का डर सताने लगा है। बीए.2 ओमिक्रॉन का अब तक का पांचवां स्वरूप है जिसकी पहचान पहली बार पिछले साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि बीए.2 वेरिएंट सिर्फ चीन तक ही नहीं रुकेगा बल्कि यह बाकी देशों में भी फैलेगा।
वहीं दूसरी तरफ आईएमए कोच्चि में रिसर्च सेल के प्रमुख डॉ. राजीव जयादेवन ने बताया कि यह वेरिएंट ठीक वैसा ही है जैसे पेड़ की शाखाएं निकलती हैं। जिस तरह पेड़ की नई शाखाएं निकलती रहती है, उसी तरह कोरोना के नए वेरिएंट भी आते रहेंगे। स्टील्थ सब वैरिएंट इसलिए खतरनाक है क्योंकि इसे डिटेक्ट करना मुश्किल है। यह ओमिक्रॉन वैरिएंट से काफी अलग है। यह ओमिक्रॉन के दो सब-वैरिएंट्स से मिलकर बना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version