दुनिया भर में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के बीच अब रूस में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रूस में लंबे समय बाद कोरोना वायरस के सबसे अधिक दैनिक मामले दर्ज किए गए हैं। राष्ट्रीय कोरोना वायरस टास्क फोर्स ने रविवार को 40993 नए संक्रमणों की सूचना दी है। ये आंकड़ा पिछले दिन की तुलना में 700 अधिक है।

रूस ने अक्टूबर के दौरान लगभग हर रोज संक्रमण या मौत का नया रिकॉर्ड बनाया है। रविवार को मरने वालों की संख्या 1,158 रही, जो शुक्रवार के रिकॉर्ड 1,163 से थोड़ा ही कम है। इससे रूस में कोरोना से मौतों का आंकड़ा 2,38,538 पहुंच गया। यूरोप में अब तक का सबसे अधिक है। महामारी के दौरान 146 मिलियन की आबादी वाले इस देश में 8.51 मिलियन से अधिक संक्रमण दर्ज किए गए हैं।

सरकार का मानना है कि लोगों को ऑफिस, स्कूल और भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रखने से वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी। लेकिन कई रूसी समुंद्र के किनारे छुट्टी मनाने निकल पड़े हैं। जिससे हालात बिगड़ गए हैं। अधिकारियों ने रूस में टीकाकरण की धीमी गति को भी बढ़ते संक्रमण और मौतों के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

भारत की बात करें तो अभी भारत में कोरोना से राहत है। लेकिन दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना की कुल 12,830 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 446 लोगों की मौत भी हुई है इसके बाद से अब देश में कमेंट संक्रमित ओं की संख्या तीन करोड़ 42 लाख 73 हजार तीन सौ हो गई है। भारत में फिलहाल कुल एक्टिव मामले 1,59, 272 है ।

 देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version