तियानजिन: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर भले हीं कम हो गया है लेकिन कहर लगातार जारी है। एक तरफ पूरी दुनिया में वैक्सीनेशन युद्धस्तर पर हो रहा है तो दूसरी तरफ पूर्वी चीन के एक शहर में आइसक्रीम में कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने के कारण हड़कंप मचा हुआ है। आइसक्रीम में कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद आनन-फानन में उस बैच के सभी आइसक्रीम के डिब्बों को वापस मंगाया जा रहा है। वहीं कोरोना संक्रमण के इस तरह आइसक्रीम में पाए जाने के बाद तियानजिन शहर की सरकार ने एक बयान जारी किया है. सरकार के मुताबिक आइसक्रीम बनाने वाली दाकियाओदाओ फूड कंपनी को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

आइसक्रीम फैक्ट्री के कर्मियों की होगी जांच:
तियानजिन शहर की सरकार ने दाकियाओदाओ फूड कंपनी को सील करने के साथ हीं कंपनी के सभी कर्मचारियों के कोरोना संक्रमण की जांच के आदेश दिए हैं। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टी नहीं हो पाई है कि आइसक्रीम में कोरोना का संक्रमण किसी व्यक्ति से हुआ है, या फिर किसी और माध्यम से हुआ है।

तियानजिन में बेचे गए 390 डिब्बे:
कोरोना वायरस से संक्रमित 390 डिब्बे आइसक्रीम को बेचा गया है। जबकी 29,000 डिब्बों में से अधिकतर को अभी बेचा नहीं गया था। मतलब साफ है अगर आइसक्रीम के और डिब्बो को बेचा गया होता तो खतरा और ज्यादा बड़ा हो सकता है। वहीं चीन की सरकार का कहना है कि इस आइसक्रीम को बनाने के लिए न्यूज़ीलैंड में बना दूध का पाउडर और यूक्रेन का छाछ पाउडर इस्तेमाल में लाया गया था। सरकारी दावे को माने तो ये बीमारी किसी दूसरे देश से उसके देश में पहुंची है।

उत्तरी चीन में फिर बढ़ा कोरोना का संक्रमण:
चीन के उत्तरी हिस्से में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। वहीं चीन में कोरोना से संक्रमित 10000 से ज्यादा लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। देश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों की माने तो उत्तरी चीन में कोरोना से संक्रमित 1001 लोगों को अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है, जबकी 26 की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

चीन में मौजूद है WHO की टीम:
चीन में कोरोना वायरस की उत्पती की जांच के लिए WHO की टीम मौजूद है. चीन के उत्तरी भाग में कोरोना के जहां मामलें एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कोरोना महामारी की उत्पती के बारे में पता लगाने के लिए शोध कर रहे हैं।

Share.
Exit mobile version