नई दिल्ली: ब्रिटेन ने भारत की कोरोना वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ को अपने यात्रा नियमों में मान्यता दे दी है. यह वैक्सीन सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया पुणे द्वारा बनाई गई है। हालांकि अभी भी एक पेंच फंसा हुआ है, अगर कोई यात्री कोविशिल्ड का टीका ले चुका है/चुकी है, तो भी उनको क्वारंटीन रहना अनिवार्य है। ब्रिटेन ने भारतीय वैक्सीन को सिर्फ मंजूरी दी है। फिलहाल भारत के वैक्सीन सर्टिफिकेट को मंजूरी का इंतजार है, इस फैसले से ज़मीनी स्तर पर अभी भी राहत की उम्मीद दिखाई नही दे रही है।

((सांकेतिक तस्वीर))

नई गाइडलाइन्स में क्या है?
ब्रिटेन के द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनेका वजेवरिया और मॉडर्ना टीके के फॉर्मुलेशन को मंजूरी मिली है। इसके अनुसार अगर कोई व्यक्ति भारत के कोविशिल्ड का टीका ले चुका है, उसे 10 दिनों तक क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा। सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर अभी दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है।

((सांकेतिक तस्वीर))

ब्रिटेन का दोहरा रवैया
दरअसल भारत में ऑक्सफोर्ड -एस्ट्राजेनेका की मदद से सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना की वैक्सीन बनाई है। ऐसे में ब्रिटेन की शर्त पर सवाल उठने लगे हैं. वहां की सरकार ने एक तरफ जहां एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने वाले लोगों को क्वारंटीन से छूट दी, तो दूसरी तरफ इसी फॉर्मूले से तैयार कोविशील्ड के लिए पाबंदियां लगाई गई। ब्रिटेन के इस फैसले पर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी।

((सांकेतिक तस्वीर))

ब्रिटेन में मौजूदा ट्रैवल नियम क्या हैं?
ब्रिटिश सरकार ने कोरोना संकट के बीच यात्रा को लेकर तीन सूची बनाई है। इनको लाल, एम्बर और ग्रीन नाम दिया गया है. कोरोना के खतरे को देखते हुए, अलग-अलग सूचियों में देशों को रखा गया है। रेड लिस्ट वाले देशों के यात्रियों को 10 दिनों तक होटल में क्वारंटीन रहना होगा। इस अवधि के 2 दिन के भीतर कोरोना का टेस्ट भी करवाना होगा। यहाँ तक कि कोरोना वैक्सीन ले चुके लोगों पर भी यह कार्रवाई हो रही है, बिना नेगेटिव आरटीपीसीर लिए यात्रा करने वालों पर 5 हजार पाउंड का जुर्माना लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़े:महंत नरेंद्र गिरि आत्महत्या मामले में अखिलेश ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग, कहा-सच्चाई सामने जरूर आएगी

फिलहाल ब्रिटेन की तरफ से अगले 4 अक्टूबर से सिर्फ एक रेड लिस्ट रखी जरगी, और दूसरी सूचियों को मिला दिया जाएगा। रेड लिस्ट में शामिल यात्रियों को पाबंदी का सामना करना पड़ेगा। भारत को भी रेड लिस्ट में रखा गया है। उधर, भारत में ज्यादत्तर लोगों को ऐसे में इन्हें भी परेशानी हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version