European Parliament: ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन बड़े स्तर पर शुरू कर दिया है। ज्यादातर देश भी ईरानी महिलाओं के विरोध प्रदर्शन को समर्थन दे रहे हैं। अमीनी की मौत के बाद देश में चल रहे विरोध के बीच की ईरानी महिलाओं के साथ-साथ यूरोपीय सांसद ने भी एकजुटता दिखाई दी है। यूरोपीय संसद ने सांसद में बहस के दौरान अपने बाल काटने शुरू कर दिए। इसका वीडियो भी उन्होंने शेयर किया है।

बाल काटते हुए वीडियो शेयर की

स्टारबक्स में यूरोपीय संघ की बहस को संबोधित करते हुए स्वीडिश राजनेता अबीर अल सहलानी ने कहा कि हम यूरोपीय संघ के लोग और नागरिक, ईरान में पुरुषों और महिलाओं के खिलाफ सभी हिंसा को बिना शर्त और तत्काल रोकने की मांग करते हैं। जब तक ईरान की महिलाएं स्वतंत्र नहीं है, हम आपके साथ खड़े रहेंगे। इसके बाद अल सहलानी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए वीडियो में यूरोपीय संसद के सदस्यों के सामने कैची से अपने बाल काटते हुए दिखाई दी।

Also Read: Bombay Highcourt: महिला को प्रजनन विकल्प अनुच्छेद 21 के तहत बच्चे को जन्म देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता

अभिनेत्री और संगीतकारों ने भी किया विरोध

ईरान में नागरिकों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में ऑस्कर विजेता मैरिऑन कोटिलार्ड और जूलिएट बिनोशे सहित अन्य अभिनेत्रियों और संगीतकारों ने अपने बाल काटते हुए वीडियो शेयर किए हैं। वीडियो में अभिनेत्री बिनोशे कैची से अपने बालों का बड़ा गुच्छा काटते हुए ‘आजादी के लिए’ नारे लगा रही हैं और फिर वह कटे हुए बाल कैमरे के सामने भी दिखा रही हैं। बता दें कि 13 सितंबर को हिजाब ना पहनने के कारण महसा अमीनी को इस्लामी पुलिस ने गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद उनकी मौत हो गई थी।

हिजाब विरोधी हिंसा भड़क उठी

विरोध करने पर इस्लामी पुलिस ने अमीनी को इतना पीटा की इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। अमीनी की मौत के बाद ईरान में हिजाब विरोधी हिंसा भड़क उठी हुई है बड़ी संख्या में पुरुषों ने भी महिलाओं के समर्थन में अपना प्रदर्शन करना शुरू कर दिया हैं। इसी बीच ईरान के सर्वोच्च नेता खमनेइ का भी विरोध किया जा रहा है। ईरान सरकार ने दावा किया है कि हिजाब विरोधी प्रदर्शन के पीछे अमेरिका और इजरायल समेत पश्चिमी देशों का हाथ है।

Also Read: Nobel Prize 2022: फ्रांस लेखिका एनॉक्स ने जीता साहित्य का नोबेल पुरस्कार, लिखी 30 से अधिक रचनाएं

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version