दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति फ्रेडरिक विलियम डी क्लार्क (Fredrick William D Klerk) का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वो कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे।  F.W. de Klerk Foundation के गुरुवार को दिये एक बयान के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति की केपटाउन में अपने घर पर कैंसर से लड़ाई के बाद मृत्यु हो गई। बता दें कि वो दक्षिण अफ्रीका के अंतिम श्वेत राष्ट्रपति थे। जिन्होंने नेल्सन मंडेला के नेतृत्व में अश्वेतों के लिए आवाज उठाई थी। फ्रेडरिक विलियम डी क्लार्क भी दुनिया से रंगभेद की नीति को खत्म करने के पक्ष में थे और इसी मुहिम के लिए उन्होंने जिंदगीभर काम भी किया।

अंतिम संस्कार को लेकर जल्द होगी घोषणा


FW de Klerk Foundation ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि अत्यंत दुख के साथ है यह घोषणा करनी पड़ रही है कि  पूर्व राष्ट्रपति FW de Klerk का मेसोथेलियोमा कैंसर के खिलाफ उनके संघर्ष के बाद आज सुबह फ्रेस्ने में उनके घर पर शांतिपूर्वक निधन हो गया। श्री डी क्लार्क 85 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी एलिटा, उनके बच्चे जान और सुसान और उनके पोते-पोतियां हैं। “परिवार सही समय पर अंतिम संस्कार की व्यवस्था के बारे में एक घोषणा करेगा। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में जन्मे डी क्लार्क ने कानून में करियर बनाने से पहले पॉट्सचेफ्टरूम विश्वविद्यालय में पढ़ाई की थी।नेशनल पार्टी में शामिल होकर, वह संसद के लिए चुने गए और मंत्री पदों के उत्तराधिकार में पीटर विलेम बोथा की श्वेत अल्पसंख्यक संसद में बैठे।

यह भी पढे: 1947 में देश की आजाद के बाद हुए बटवारे में बांग्लादेश में छूट गए हिंदू परिवार के बेघर होने की कहानी

इसी साल मार्च में उनके कैंसर पीड़ित होने की खबर आई थी

एक मंत्री के रूप में, उन्होंने रंगभेद का समर्थन किया और उसे लागू किया। फ्रेडरिक विलियम डी क्लार्क काफी समय से बीमार चल रहे थे। मार्च में उनके कैंसर से पीड़ित होने का पता चला था। 1993 में मंडेला के साथ उन्हें संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था।देश से रंगभेद समाप्त होने के 20 वर्ष से ज्यादा समय बाद तक देश में क्लार्क की भूमिका अत्यंत संघर्षपूर्ण बनी रही।फरवरी 1989 में बोथा को आघात लगने और पार्टी नेतृत्व से इस्तीफा देने के बाद डी क्लार्क ने बोथा को नेशनल पार्टी के नेता के रूप में सफलता दिलाई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version