G-7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन में दुनिया के सात औद्योगिक रुप से संपन्न देशों के नेताओं से कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इनमें यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और जवाबी कार्रवाई समेत कई वैश्विक मुद्दे शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय जर्मनी में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन यानी ग्रुप ऑफ सेवन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम सम्मेलन में पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे विषयों पर अपने विचार रखेंगे। इसके साथ ही सम्मेलन में शामिल सदस्य देशों के नेताओं से भी बातचीत करेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री जिस समिट का हिस्सा बने हैं, वह जी-7 समिट है क्या? यह कब बना और इसका उद्देश्य क्या है?

क्या है जी 7 समूह?

G7 प्रमुख औद्योगिक देशों का एक समूह है जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। इस समूह में वो देश शामिल हैं जो आजादी, ह्यूमन राइट्स, डेमोक्रेसी और डेवलपमेंट के सिद्धांत पर चलते हैं। इस वर्ष जर्मनी G7 की अध्यक्षता कर रहा है।

क्या है G-7 का उद्देश्य?

हर साल यह समूह शिखर सम्मेलन का आयोजन करता है जिसके दौरान मानव हितों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाती हैं। इस सम्मेलन में अलग-अलग वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हैं और उसका समाधान ढूंढने का प्रयास करते हैं। अगर इतिहास की बात हो तो जी 7 की समूह की स्थापना 1975 में हुई थी और इसी वर्ष इस समूह की पहली बैठक आयोजित की गई।

यह भी पढ़े: G7 Summit 2022: जी-7 देशों ने रूस पर और प्रतिबंध लगाने पर सहमती जताई, यूक्रेन को 29.5 अरब डॉलर देके करेंगे मदद

भारत G-7 का हिस्सा नहीं, फिर भी सम्मेलन में शामिल, क्यों

अब सवाल यह है कि जब भारत G-7 का हिस्सा नहीं नहीं तो कैसे हिस्सा ले रहा है। इसका जवाब यह है कि जी 7 के देशों के अलावा दूसरे देशों के प्रतिनिधियों को भी इस सम्मेलन में हर साल आमंत्रित किया जाता है। इस साल जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) ने भारत, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और साउथ अफ्रीका को सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया है। इस सम्मलेन में यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की भी वर्च्युअली शामिल हुए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version