रियासत-ए-मदीना बनाने का वादा करके आए पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान के ‘नए पाकिस्तान’ में भी हिंदुओं के उत्‍पीड़न की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। अभी हाल ही में एक बार फिर हिंदू समुदाय को प्रताड़ित करने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के पंजाब में एक हिंदू परिवार को बुरी तरह टॉर्चर किया गया और उसे बंधक बना लिया गया। परिवार की गलती सिर्फ इतनी थी कि उन्होंने मस्जिद से पीने का पानी ले लिया था। इसी बात से नाराज होकर कुछ लोगों ने अपने धार्मिक स्थल की पवित्रता का उल्लंघन बताते हुए टॉर्चर करना शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि हमलावर खुद इमरान की पार्टी पीटीआई के लोग थे।

मस्जिद से पानी भरने पर परिवार को स्थानीय लोगों ने पीटा

पाकिस्तान ‘डॉन’ अखबार के मुताबिक पंजाब के रहीमयार खान शहर के रहने वाले आलम राम भील अपनी पत्नी समेत परिवार के अन्य सदस्यों के साथ एक खेत में कपास उठाने का काम कर रहे थे। आलम राम भील ने कहा कि जब परिवार एक नल से पानी लेने के लिए पास की एक मस्जिद के बाहर गया तो कुछ स्थानीय जमींदारों ने उन्हें पीटा। जब परिवार कपास का काम कर घर लौट रहा था तो जमींदारों ने उन्हें उनके डेरा में बंधक बना लिया और मस्जिद की ‘‘पवित्रता का उल्लंघन’’ करने के लिए उन्हें प्रताड़ित किया।

भील ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया क्योंकि हमलावर, प्रधानमंत्री इमरान खान की सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के एक स्थानीय सांसद से जुड़े हैं। इसके बाद उन्होंने अपने समुदाय के दूसरे सदस्य पीटर जॉन भील के साथ पुलिस स्टेशन के बाहर धरना दिया। जिला शांति समिति के सदस्य पीटर ने कहा कि उन्होंने सत्तारूढ़ पीटीआई के विधायक जावेद वारियाच से संपर्क किया, जिन्होंने शुक्रवार को मामला दर्ज कराने में उनकी मदद की।

यह भी पढ़े- स्पेन में ला पाल्मा के कैनरी द्वीप पर ज्वालामुखी का भयंकर विस्फोट, बना भूकंप का खतरा

किसी भी एक्शन से पहले हिंदू समुदाय के लोगों से करेंगे मुलाकात : डिप्टी कमिश्नर

वहीं पीटीआई के दक्षिण पंजाब माइनोरिटी विंग के महासचिव युधिष्ठिर चौहान ने बताया कि घटना के बारे में उन्हें पता था। लेकिन स्थानीय सांसद के दबदबे के कारण उन्होंने चुप रहना ही बेहतर लगा। जिला पुलिस अधिकारी असद सरफराज ने बताया कि वो मामले को देख रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर डॉ. खुर्रम शहजाद ने कहा कि वो कोई भी एक्शन लेने के पहले हिंदू समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे। बस्ती कहूर इलाके में सदियों से भील रह रहे हैं। कबीले के ज्यादातर लोग खेतों में काम करते हैं और बहुत गरीब हैं। यहां जमींदार लोग अक्सर ग्रामीणों के साथ लड़ाई करते रहे हैं। उन्होंने पीड़ित परिवार को मुफ्त में कानूनी सहायता देने का वादा किया है। पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। आधिकारिक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं। समुदाय के अनुसार देश में 90 लाख से अधिक हिंदू रह रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version