I2U2 Summit: 14 जुलाई को होने वाली भारत-इजरायल-अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात की पहली शिखर बैठक में पीएम मोदी वर्चुअली, तो वहीं अमेरिका और इजरायल के मुखिया प्रत्यक्ष मिलेंगे भी और एक साथ शामिल होंगे।

भारत के साथ साझेदारी बढ़ाना दुनिया की हर बड़ी ताकत के लिए रणनीतिक जरूरत भी है और मुनाफे का सौदा भी। यही वजह है कि जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन और जर्मनी की G7 बैठक में भारत के साथ बातचीत के महज डेढ़ महीने बाद एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नए समूह आई2-यू2 (I2U2) के मंच पर एक साथ नजर आएंगे।

गुरुवार (14 जुलाई) को होने वाली भारत-इजरायल-अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात की पहली शिखर बैठक में पीएम मोदी जहां वर्चुअल तरीके से शरीक होंगे, वहीं अमेरिका और इजरायल के मुखिया प्रत्यक्ष मिलेंगे और एक साथ शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: Sri Lanka Crisis: श्रीलंका का राष्ट्रपति भवन अब सेना के कब्जे में, वापस कर्फ्यू के साथ सड़कों पर उतरी सेना

नये क्वाड में क्या नया है?

एशिया में भारत की भागीदारी के साथ बने दूसरे क्वाड समूह यानी I2U2 की पहली शिखर बैठक कई मायनों में गेम-चेंजर गठजोड़ माना जा रहा है। इस साझेदारी के जरिए जहां पहली बार इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात ऐसे किसी समूह का हिस्सा बनेंगे। वहीं भारत भी पहली बार यूएई के साथ किसी रणनीतिक समूह में साझेदार बनेगा।

ये भी पढ़ें: Bihar: बिहार में संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, पुलिस का दावा – 2047 तक भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की थी तैयारी

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से शरीक होंगे। वहीं इस समूह के विचार को आगे बढ़ाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल की राजधानी तेल अवीव पहुंच चुके हैं। इस दौरान उनके साथ इजराइली पीएम येर लिपिड भी मौजूद होंगे। बैठक में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहान भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही शरीक होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version