आज से पीएम मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा की शुरूआत हो चुकी है। तीन दिन के इस कार्यक्रम में पीएम मोदी कई अहम कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इसमें जो बाइडेन संग द्विपक्षीय बातचीत, क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेना और UNGA में उनका संबोधन शामिल है।अमेरिकी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 22-25 सितंबर के बीच अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा।

आपको बता दें कि सुरक्षा के लिहाज से प्रधानमंत्री के विमान ने अफगानिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरी। ऐसे में अमेरिका तक अपनी नॉन स्टॉप फ्लाइट के लिए उन्होंने पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल किया। प्रधानमंत्री के साथ खास विमान में एनएसए अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समेत सरकार के उच्च अधिकारी भी अमेरिका रवाना हुए।

बता दें कि अफगानिस्तान पर पूरी तरह कब्जे के बाद तालिबान ने 16 अगस्त से अपना एयरस्पेस कॉमर्शियल उड़ानों के लिए बंद कर दिया था। भारत सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र से उड़ान न भरने की एडवाइजरी भी जारी की है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान का एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी गई थी इस्लामाबाद की तरफ से पहले हम ही भरी गई उसके बाद ही फ्लाइट के लिए यह रूट तय किया गया।

इससे पहले, पाकिस्तान ने 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्पेशल प्लेन को उसके एयरस्पेस में उड़ान भरने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने पर विरोध जताते हुए पाकिस्तान ने यह फैसला लिया था। उस समय पीएम मोदी जर्मनी और राष्ट्रपति कोविंद आइसलैंड जा रहे थे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने 2019 में जारी बयान में कहा था, ‘हमने जम्मू-कश्मीर के हालात और भारत के दबाव भरे रवैये, उस क्षेत्र में लोगों के अधिकारों की चिंता के चलते भारत के प्रधानमंत्री के विमान को अपने क्षेत्र से गुजरने की इजाजत न देने का फैसला किया है। हमने अपना फैसला भारतीय हाई कमीशन को भी बता दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version