India-Central Asia Summit: नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारत और मध्य एशिया के बीच पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। वर्चुअल माध्यम की गयी इस समिट के दौरान इसमें शामिल होने वाले नेता क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति के साथ आपस के संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के कदमों पर विचार-विमर्श किया गया।

भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए, मोदी ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “पिछले तीन दशकों में हमारे सहयोग ने कई सफलताएँ हासिल की हैं।” प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारत और मध्य एशियाई देशों को आने वाले वर्षों के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टि को परिभाषित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। पहले लक्ष्य के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए भारत और मध्य एशिया के बीच आपसी सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा, “और अब, इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, आइए हम आने वाले वर्षों के लिए भी एक महत्वाकांक्षी दृष्टि को परिभाषित करें।”

दूसरे लक्ष्य को रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा, “आज की बैठक हमारे सहयोग को एक प्रभावी ढांचा देना है, जो सभी हितधारकों के बीच नियमित बातचीत के लिए एक मंच की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करेगी।” तीसरे लक्ष्य के लिए, मोदी ने कहा कि भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप तैयार करना महत्वपूर्ण है, जो राष्ट्रों को क्षेत्रीय संपर्क और सहयोग के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाने में सक्षम करेगा।

यह भी पढ़े : क्या हुआ जब पेंशन निकालने के लिए व्हीलचेयर पर लाश लेकर दफ़्तर पहुंचे दो लोग ?

इस शिखर सम्मेलन में पांच देशों के राष्ट्रपतियों ने हिस्सा लिया। इनमें कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम जोमार्ट टोटाएव, ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमली रहमान, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्डिमोहम्मद और किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति सादिर जापारोव भी भी शामिल हुए। मालूम हो कि यह भारत-मध्य एशिया की वर्चुअल समिट पहली बार हुई है। इसकी शुरुआत विदेश मंत्रियों के स्तर पर पहले भी की जा चुकी है।‌ विदेश मंत्रियों द्वारा इसकी तीसरी बैठक 18-20 दिसंबर, 2021 तक नई दिल्ली में हुई थी, जिसने भारत-मध्य एशिया संबंधों को गति प्रदान की है।

इससे पहले मोदी ने साल 2015 में सभी मध्य एशियाई देशों का दौरा किया था। जिसके बाद, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों पर उच्च स्तर पर आदान-प्रदान हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version