International Yoga Day: मालदीव के नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में तब प्रदर्शनकारी अचानक घुस आए, जब अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोग स्टेडियम में योग कर रहे थे। योग दिवस पर इस समारोह का आयोजन यूथ, स्पोर्ट्स एंड कम्युनिटी एम्पावरमेंट मंत्रालय के साथ भारतीय संस्कृति केंद्र ने किया था।

स्टेडियम में कई लोग बैठकर ध्यान में लगे थे कि तभी लोगों की भीड़ अचानक घुस आई और शोर मचाते हुए स्टेडियम ख़ाली करने के लिए बोलने लगी। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने स्टेडियम में आंसू गैस के गोले छोड़े। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहमद सोलिह ने कहा, ”स्टेडियम में हुई इस घटना की मालदीव पुलिस जाँच कर रही है। इसे गंभीर मामला माना जा रहा है और इसके लिए ज़िम्मेदार लोगों पर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी।”

https://twitter.com/BNNMV/status/1539122029387194373?s=20&t=XvBT0hrz_9hVxemHjyDLhA

मालदीव में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का पहले से ही एक वर्ग विरोध कर रहा था। इसे लेकर चेतावनी भी दी गई थी क्योंकि योग में सूर्य की पूजा की जाती है, जो इस्लाम की मान्यताओं के अनुरूप नहीं है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने साल 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। मालदीव उन 177 देशों में शामिल था जिन्होंने योग दिवस मनाने के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान दिया था।

यह भी पढ़े: Pakistan: पंजाब प्रांत में यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को लेकर ‘आपातकाल घोषणा’ का फैसला

अल्लाहू अकबर के नारे लगाते हुए स्टेडियम में घुसे उपद्रवी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मालदीव्स की राजधानी माले स्थित गलोल्हू नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में योग सत्र का आयोजन किया गया था। इसे इंडियन कल्चर सेंटर द्वारा मिनिस्ट्री ऑफ यूथ एंड स्पोर्ट्स कम्युनिटी एम्पावरमेंट के सहयोग से आयोजित किया गया था। मंगलवार सुबह करीब 6.30 बजे जैसे ही कार्यक्रम शुरू हुआ, उपद्रवियों ने वहां धावा बोल दिया। उपद्रवियों को देखकर वहां योग करने पहुंचे लोग डरकर भागने लगे। इस्लामिक कट्टरपंथी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यहां की सरकार द्वारा इस कार्यक्रम की मेजबानी करने से आक्रोशित थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version