Iran Protest: ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन किया है। हिजाब के खिलाफ ईरान में अब प्रदर्शन काफी हिंसक हो गया है। हिजाब को जलाने की आग ईरान के कई शहरों को जला सकती है। ईरान में प्रदर्शन कमोबेश हर जगह हो रहे हैं। एक जगह पर तो प्रदर्शनकारी ‌गार्ड से भिड़ गए और उसके साथ काफी मारपीट की। इस प्रदर्शन में पहले महिलाएं हिजाब जला रही थी और अब लोग हंगामे के साथ सड़क पर सरकारी संपत्ति जलाने पर उतर आए हैं।

5 लोगों के मारे जाने की खबर

इस विरोध प्रदर्शन के चलते दीवानदारेह शहर में 5 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। ईरान के कुल क्षेत्र का वह हिस्सा है जहां हिजाब के खिलाफ सबसे अधिक विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। अगर यह विरोध प्रदर्शन ऐसे ही बढ़ता रहा तो कई दशकों तक इसका दंश झेलना पड़ सकता है। बता दें कि ईरान की पुलिस अमीनी की पिटाई से हुई मौत के आरोपों का खंडन कर रही है। दूसरी तरफ अमेरिका के लोग ईरान की बहादुर महिलाओं के साथ खड़े हुए हैं।

बहादुर महिलाओं के साथ खड़ा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएनजीए में ईरान के मुद्दे का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिका के लोग ईरान की बहादुर महिलाओं के साथ खड़े हैं। इससे पहले भी भारत ने ईरान की महिलाओं के समर्थन में आवाज उठाई थी। अब इस विरोध प्रदर्शन के चलते ईरान में कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया गया है। इसी बीच ईरान के राष्ट्रपति अब्राहिम रईसी ने महसा अमीनी के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त हैं।

Also Read: World News: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने की PM मोदी की तारीफ, कहा- ‘समरकंद में पुतिन को दिया संदेश पूरी तरह सही’

राष्ट्रपति ने जांच का किया वादा

राष्ट्रपति अब्राहिम का कहना है कि अमीनी की मौत की जांच का वादा किया है। इसके अलावा कहा गया कि यह ईरान विरोधियों की सोची समझी साजिश है। बता दें कि हिजाब ना पहनने की वजह से पुलिस ने परिवार के साथ तेहरान घूमने आई अमीनी को हिरासत में लिया था, फिर उसकी मौत हो गई थी। अमीनी की मौत के बाद ईरान की महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू किया।

Also Read: Congress President Election: अध्यक्ष पद की रेस में दिग्विजय सिंह का नाम हो सकता है शामिल, चुनाव लड़ने के दिए संकेत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version