इजरायल के प्रधानमंत्री नफ़्ताली बेनेट 2 अप्रैल 2022 को पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं। इजरायल सरकार की ओर से बयान जारी कर इसकी पुष्टि की गई है कि बेनेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर भारत आ रहे हैं।

बेनेट बीते साल अक्टूबर में ग्लासगो में पर्यावरण बदलावों को लेकर हुए सम्मेलन कॉप26 से इतर पीएम मोदी से मिले थे। इसी दौरान मोदी ने उन्हें भारत आने का न्योता दिया था। बेनेट का ये दौरान भारत और इसराइल के बीच संबंधों की तीसवीं वर्षगांठ के मौके पर हो रहा है। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक गठबंधन को आगे बढ़ाना और मज़बूत करने के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करना है।

इस दौरे पर इजरायली पीएम बेनेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलेंगे। बेनेट भारत में रहने वाले यहूदी समुदाय से भी मुलाकात करेंगे। पीएम बेनेट ने इस यात्रा को लेकर जारी बयान में कहा, “मुझे अपने दोस्त, प्रधानमंत्री मोदी के न्योते पर भारत की पहली आधिकारिक यात्रा करने में बहुत खुशी हो रही है। मोदी ने भारत और इसराइल के बीच संबंधों को फिर से शुरू किया है और इसका ऐतिहासिक महत्व है।”

यह भी पढ़े : World Sparrow Day: दिल्ली की राज्य पक्षी गोरैया का वज़ूद ख़तरे में

4 अप्रैल को भारत दौरे पर आएंगे इजरायल के पीएम
फरवरी में भारत के कई लोकप्रिय इमारतों जैसे मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और दिल्ली में तीन मूर्ति हाइफ़ा चौक और इज़राइल के मसादा किले को भारतीय और इजरायल के झंडे के रंगों से जगमगाते देखा गया. बेनेट की यात्रा के दौरान यूक्रेन संकट पर चर्चा होने की संभावना है। भारतीय और इस्राइली प्रधानमंत्रियों ने संकट को लेकर रूस और यूक्रेन के नेतृत्व के साथ बातचीत भी की है। पीएम बेनेट मास्को का औचक दौरा भी किया था. वही पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला शुरू के बाद से कई बार इस मुद्दे पर बात कर चुके हैं।

बेनेट की यह यात्रा ऐसे वक्त में हो रही है जब दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायली समकक्ष ने आखिरी बार पिछले साल नवंबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन COP 26 के दौरान मुलाकात की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version