Kabul Gurdwara Blast: अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में आज, शनिवार को आतंकवादियों (terrorists) ने एक गुरुद्वारे पर हमला किया। बताया जा रहा है कि गुरुद्वारा कर्ते परवान (Gurdwara Karte Parwan) परिसर में एक के एक तीन बम धमाके (bomb blasts) हुए हैं। आतंकी हमले में एक सुरक्षा गार्ड समेत दो लोगों की मौत हो गई है। हमले में जान गंवाने वाले जवान का नाम अहमद बताया जा रहा है।

हमले के पीछे इस संगठन का हाथ?

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से स्थानीय मीडिया ने बताया दो हमलावरों को तालिबान सैनिकों ने घेर लिया है। गुरुवारे में कितने लोग फंसे हैं, इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है, लेकिन माना जा रहा है कि 7-8 लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं। हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट के खुरासान मॉड्यूल (ISIS-K) का हाथ बताया जा रहा है। हालांकि, अभी तक जाहिर तौर पर किसी ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है।

गुरुद्वारा परिसर में हुए दो ब्लास्ट

मीडिया में खबरों के मुताबिक, काबुल के गुरुद्वारा कर्ते-परवान के गेट के बाहर शनिवार सुबह 7.30 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे) दो ब्लास्ट हुए। इसके बाद गुरुद्वारा परिसर के अंदर भी दो ब्लास्ट हुए। अंदर के ब्लास्ट से गुरुद्वारा से जुड़ी कुछ दुकानों में आग लग गई, जो पूरे परिसर में फैल गई।

ये भी पढ़ें: Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री का बयान – ‘देश को नई कर्ज सुविधा के लिए भारत की मंजूरी का इंतजार’

फायरिंग में मुस्लिम गार्ड की मौत

इससे पहले हमलावरों ने वहां फायरिंग भी की थी। इसी फायरिंग में गुरुद्वारे का मुस्लिम गार्ड मारा गया था। ताजा जानकारी के मुताबिक, तालिबान के सैनिकों ने गुरुद्वारा को घेर लिया है। शनिवार दोपहर तक फायरिंग जारी रहने की जानकारी मिली थी।

भारत बनाए हुए है स्थिति पर पैनी नजर

उधर, काबुल गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत की तरफ से भी एक बयान सामने आया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हम काबुल से शहर के एक पवित्र गुरुद्वारे पर हमले की खबरों से बेहद चिंतित हैं। उन्होंने कहा,  हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और सामने आने वाले घटनाक्रम पर और विवरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

आतंकवादियों के हमले में 27 सिख मारे गए

वहीं, आपको बता दें कि साल 2021 में तालिबान की ओर से काबुल पर नियंत्रण करने के बाद से सिख समुदाय आतंकी संगठनों के हमलों के प्रति संवेदनशील हो गया है। भारत ने कार्त-ए-परवान सिखों को निकालने के लिए समर्थन की पेशकश की थी और वर्तमान में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

वहीं, मार्च 2020 में काबुल के शॉर्ट बाजार इलाके में श्री गुरु हर राय साहिब गुरुद्वारे में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के घातक हमले में 27 सिख मारे गए और कई घायल हो गए थे। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में जब से तालिबान का राज आया है, तब से आतंकवादियों के हमले में खासा कमी नहीं आई है। ऐसे में ये ताजा मामला एक बार फिर वहां रह रहे अल्पसंख्यकों के ऊपर बड़ा हमला है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version