श्रीलंका की बदहाल हालत किसी से छिपी नहीं है श्रीलंका में जिसका तरह से कंगाली के बाद आपातकालीन स्थिति लागू कर दी गई है। उसके बाद लोग एक एक रोटी के टुकड़े के मोहताज हो गए हैं। श्रीलंका के लोग पानी को तरस रहे हैं, दूध को तरस रहे हैं। वह अपनी बेबसी पर रो रहे हैं। इस महीने श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल भी खत्म हो जाएगा। अपनी नीतियों के चलते श्रीलंका पूरी तरह से तबाह हो चुका है। हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि, अब श्रीलंका के लोग दूसरे देशों में शरण लेने को मजबूर हैं। लेकिन इनकी हालत और भी ज्यादा बद से बदतर होते जा रहे हैं ।रोजाना श्रीलंका को लेकर एक से बढ़कर एक हैरान कर देने वाली खबरें सामने आ रही है। जिससे अब अन्य देशों को भी डर लगने लगा है ।जिस तरह से अपनी सरकारी नीतियों के चलते श्रीलंका कंगाली की कगार पर पहुंच गया है उसे देखकर पड़ोसी देशों में खूब चर्चा हो रही है।


कोरो ना काल के बाद से श्रीलंका के हालात और भी ज्यादा बिगड़ी है, यही कारण है कि श्रीलंका में मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इतनी मौत तो करोना में भी नहीं हुई थी जितना कि आपातकालीन स्थिति में हो रही है। श्रीलंका पूरी तरह से कंगाल हो चुका है हर तरफ भुखमरी फैली हुई है। वहां पर डॉक्टर्स कीकमी है कई सारी बीमारियां सामने आ रही हैं। लोगों को कई सारे डॉक्टर की जरूरत है लेकिन वहां तो डॉक्टर से और ना ही दवाइयां है ऐसे में श्रीलंका में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

श्रीलंका में अब आपातकाल हटा लिया गया है, लेकिन भोजन की कमी के साथ-साथ 13 घंटे की रोजाना बिजली कटौती के साथ नागरिक भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं।श्री लंका में 1948 में अपनी स्वतंत्रता के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

श्रीलंका में आर्थिक संकट और तेज हो गया, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी ने अपने मुख्य क्षेत्र यानी पर्यटन को धीमा कर दिया, जिसने बदले में इसके विदेशी मुद्रा संकट को बढ़ा दिया। श्रीलंका चीन से बहुत ज्यादा कर्जा लिया हुआ है जिसे कारण उसके कई हिस्से चीन के कर्जे तले पूरी तरह से दब गए हैं और उधारी के तौर पर चीन के पास पड़े हैं। ऐसे में श्रीलंका की हालत और भी ज्यादा खराब हो गई है। चीन का कर्जा चुकाने के लिए श्रीलंका ने अन्य देशों से भी कर्जा लिया है लेकिन अब वह कर्जा चुकाना उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गया है यही कारण है कि, चीन की श्रीलंका की हालत लगातार खराब होती जा रही है। और आने वाले दौर में यह हालत और भी ज्यादा बिगड़ सकते है सरकारी नीतियों के चलते यह हालत खराब हुए हैं। जिसका खमियाजा जनता भुगत रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version