रूस और यूक्रेन के बीच 28 दिन से जारी जंग में परमाणु हथियार के इस्तेमाल की आहट पर सुनाई देने लगी है। 28 दिनों के अंतराल में भी रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर अपना कब्जा नहीं कर सका। इसलिए फिर रूस ने धमकी भरे बयान सामने दिए हैं। रूस का कहना है कि हम परमाणु हथियार के इस्तेमाल से पीछे नहीं हटेंगे। वही रूसी हमलों में मेरियूपोल शहर पूरी तरह से मलबे में तब्दील हो गया है।

यूक्रेन की स्थिति दयनीय

मैरियूपोल में अस्पताल हो या बंकर सभी जगह मलबे के ढेर में तब्दील हो चुके हैं। यहां महिलाओं और बच्चों तक को निशाना बनाया गया है। शहर में दो शक्तिशाली धमाकों से सबका दिल दहल उठा है। इसके अलावा बड़ी-बड़ी इमारतों से धुएं का गुब्बारा भी उठता दिखाई दिया। यूक्रेन में दयनीय स्थिति देखने को मिल रही है। शहर में भूखे प्यासे बच्चे रेडिएटर का पानी पीने को मजबूर है। एक नागरिक का कहना है कि भूखे लोग आवारा कुत्ते तक खा रहे हैं।

परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं हटेंगे पीछे

रूसी बमबारी में कई अन्य स्थान भी तबाह हो चुके हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री ने इस बात को स्वीकार किया है कि रूस ने अभी तक यूक्रेन में किसी भी सैन्य लक्ष्य को हासिल नहीं किया है। उन्होंने परमाणु हथियार की मदद लेने से इनकार किया। साथ ही कहा कि यदि जीने मरने का सवाल खड़ा हुआ तो रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटेगा। इसके अलावा नाटो सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि रूसी सैनिकों के मारे जाने संबंधी अनुमान यूक्रेन अधिकारियों से मिली सूचना और स्वतंत्र सूत्रों से एकत्रित खुफिया जानकारी पर आधारित है।

यह भी पढ़े :- चित्तौड़गढ़ में पति ने निर्दयता की हदें की पार, पत्नी पर चाकू से किया बाल 9 साल की बेटी को भी किया घायल

प्रस्ताव को दिया ‘अति दुस्साहसी’ करार

24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू की थी। इसके 4 हफ्ते पूरे होने के बाद भी रूस ने अपने हताहत हुए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है। रूस ने यूक्रेन में शांति सैनिकों को भेजने के प्रस्ताव को ‘अति दुस्साहसी’ करार दिया है। इसके अलावा पोलैंड में पिछले शुक्रवार को कहा था कि वह यूक्रेन में शांति सैनिकों को भेजने का प्रस्ताव नाटो में पेश करेगा। रूसी सैनिकों ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र में एक लैब को नष्ट कर दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version