रूस और यूक्रेन का युद्ध अभी जारी है। 28वें दिन भी इस युद्ध के खत्म होने का कोई आसार अभी नजर नहीं आ रहा है। यूक्रेन के बॉर्डर पर बीते कुछ दिनों में लड़ाकू विमान को रडार ने ट्रेस किया है। ऐसा माना जा रहा है कि यूक्रेन बॉर्डर और हंगरी एयर स्पेस में नजर आए लड़ाकू विमान अमेरिका के हो सकते हैं। इसे युद्धाभ्यास में परमाणु पनडुब्बी शामिल है। इससे शक जाहिर होता है कि रूस भी किसी बड़े एक्शन की तैयारी में है।

दावा किया जा रहा है कि विमान खतरनाक मिसाइल से लैस है। अब बड़ी बात यह भी है कि यह विमान ना तो यूक्रेन सेना के हैं और ना ही रूसी सेना के हैं। ऐसा बताया गया कि यूक्रेन बॉर्डर और हंगरी एयरस्पेस में लड़ाकू विमान अमेरिका के हो सकते हैं। लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। दरअसल, बीते साल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि रूस ने एक ऐसी परमाणु मिसाइल तैयार की है जो पूरी दुनिया में कहीं भी मार सकती है।

यह भी पढ़े :- 11वीं किस्त आने से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हुआ बड़ा बदलाव, किसानों पर पड़ा सीधा असर

दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी अपने परमाणु हथियारों के आधुनिकीकरण का आर्डर दिया था। आर्डर के बाद क्या हुआ अभी तक दुनिया के टॉप सीक्रेट में बना हुआ है। इसका मतलब यह हुआ कि रूस को यूक्रेन में अगर नहीं रोका गया तो उसका अगला टारगेट रूस से सटे दूसरे देशों पर होगा, जो नाटो के सदस्य हैं। इसके अलावा बड़ा खतरा गया है भी है कि इस लड़ाई के लिए नाटो के 30000 सैनिकों का युद्धाभ्यास शुरू हो चुका है। माइनस डिग्री के तापमान में रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध चल रहा है।

बता दे कि रूस और यूक्रेन युद्ध में रूस के 70 से ज्यादा फाइटर प्लेन और 100 से ज्यादा सैन्य हेलीकॉप्टर नष्ट हो चुके हैं। अब डिफेंस एक्सपोर्ट का मानना है कि रूस को घेरने के लिए नाटो ने अपनी कमर कस ली है। इसी के चलते 30000 सैनिक, 200 लड़ाकू विमान और परमाणु पनडुब्बी युद्ध का रिहर्सल कर रहे हैं। नाटो ने रूस की सीमा के पास नार्वे में जोरदार शक्ति प्रदर्शन शुरू किया। अब माना जा रहा है कि इस सैन्य अभ्यास के जरिए नाटो रूसी सेना को उत्तरी यूरोप के मोर्चे पर सख्त संदेश देने को तैयार कर रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version