यह खबर आपको हैरान कर सकती है क्योंकि जब फ्रांस में चुनाव हो रहे हैं तो फिर भारत में कैसे वोटिंग चल रही है। यह खबर आपने हर जगह तो पड़ी होगी लेकिन शायद सा कारण और यह समझ नहीं आ पा रहा होगा कि ऐसे कैसे संभव हो रहा है और भारत में फ्रांस के राष्ट्रपति चुनने के लिए वोटिंग की जा रही है ।इन सभी सवालों का जवाब आज हम आपको देने जा रहे हैं इसके साथ ही आपको यह भी बताने जा रहे हैं कि यह कैसे संभव हो सका है? भारत केकेंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में रह रहे फ्रांस के नागरिकों ने अपने देश के राष्ट्रपति चुनाव में रविवार को यहां मतदान किया। आपको बता दें पुडुचेरी पहले एक फ्रांसीसी उपनिवेश था। अभी भी केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के 4,564 फ्रेंच नागरिकों ने फ्रांस में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान किया।आपको बता दें,मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ और शाम 7 बजे तक चला। इस चुनाव में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। अगर पहले चरण में किसी भी उम्मीदवार को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो 24 अप्रैल को शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच चुनाव कराया जाएगा।ये चुनाव भी भारत में कराया जायेगा।


फ्रांस के राष्ट्रपति पद के दावे दारो की अगर बात करें तो मैक्रों के अलावा दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ली पेन और वामपंथी नेता ज्यां-लुस मेलेंकोन राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। आपको बता दें, फ्रांस 18 साल से अधिक आयु और यहां फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास में मतदाता सूची में पंजीकृत अपने नागरिकों को उस देश में मतदान करने का अधिकार देता है जहां वे रह रहे हैं। इसलिए भारत में ये संभव हो सका।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version