अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार जब से बनी है तब ही से यहां के लोगों में महिलाओं की शिक्षा और सुरक्षा को लेकर चिंता बरकरार है, क्योंकि हमेशा से तालिबान महिलाओं के शिक्षा का विरोध करता रहा है। लेकिन इस बार तालिबान सरकार में इस वादे पर आया है कि वह महिलाओं को उसका अधिकार देगा। अब इस बीच एक राहत की खबर सामने आई है जब व्यक्तियों के राष्ट्र के अधिकारियों ने बताया कि तालिबान जल्द की लड़कियों की शिक्षा को बढ़ाने के लिए कई प्रांतों में माध्यमिक विद्यालय खोलने की घोषणा करने वाला है।

इससे पहले पिछले सप्ताह काबुल का दौरा करने वाले यूनिसेफ के उप कार्यकारी निदेशक उमर आब्दी ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से पांच प्रांतों में उन्होंने पहले से ही लड़कियों को स्कूल जाने की अनुमति दे रखी है। उन्होंने कहा कि तालिबान के शिक्षा मंत्री ने उन्हें बताया है कि वह सभी लड़कियों को छठी क्लास से अपने आगे की स्कूल की शिक्षा जारी रखने की अनुमति देने पर रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने कहा कि वर्ष 1966 से लेकर 2021 तक का तालिबान के पिछले शासन के दौरान उन्होंने लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा के अधिकार से वंचित कर दिया और उन्हें काम करने और सार्वजनिक जीवन जीने से रोक दिया था। लेकिन अब तालिबान पर महिलाओं की शिक्षा और काम के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है। ऐसे में तालिबान अब महिलाओं की सुरक्षा और शिक्षा दोनों पर काम कर रहा है।

बता दें कि अमेरिकी सैनिकों को हटाने और अफ़ग़ान सरकार के पतन के बाद तालिबान ने पिछले महीने अफगानिस्तान पर पूरी तरह नियंत्रण हासिल कर लिया था। जिसके बाद से चिंता पैदा हो गई थी कि इस्लामिक कानून को फिर से लागू करेंगे जो लड़कियों को स्कूल जाने से रोकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version