बदलते वक्त के साथ सब कुछ बदल रहा हैं, उसी के साथ-साथ किसानी करने के तरीके में भी बदलाव आ रहा हैं। किसानों की मेहनत को कम करने के लिए इस वक्त बाजारों में कई तरह की टेक्नोलॉजी आ गई हैं। कई ऐसी मशीनें हैं जो किसानों की मुश्किलें कम कर सकती हैं, लेकिन हमारे किसान उनकी ऊंची कीमतों की वजह से उन्हें खरीदने में सक्षम नहीं हैं और यह हम सब जानते हैं आज के वक्त में बिना कृषि यंत्रों के खेती करना असंभव सा दिखाई पड़ता हैं।

किसानों की इस दिक्कत को खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यह फ़ैसला लिया हैं कि वह किसानों को सस्ती दर पर कृषि यंत्र और कस्टम हायरिंग सेंटर मण्डलवार पंजीकरण करने की सुविधा प्रदान कर रही हैं।

उत्तर प्रदेश के किसान जनपदवार तय तिथि को पंजीकरण करवा कर 50% सब्सिडी पर कृष यंत्र खरीद पाएंगे उसके साथ साथ 40% सब्सिडी पर कस्टम हायरिंग सेंटर अपने नाम कर सकते हैं। 10 हज़ार तक के अनुदान वाले यंत्रों पर किसानों को कोई जमानत राशि नहीं रखनी पड़ेगी, अगर किसान दस हज़ार से लेकर एक लाख रुपयों तक के यंत्र को लेते हैं तो उन्हें पच्चीस सौ रुपए जमानत राशि के रूप में जमा करना होगा। अगर कोई किसान एक लाख के ऊपर अनुदान व कस्टम हायरिंग सेंटर को चाहता हैं तो उसे पांच हज़ार बतौर जमानत राशि जमा करना होगा।

यह भी पढ़े- जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने लश्कर कमांडर को घेर लिया हैं, एक आतंकी को उतारा मौत के घाट

सुविधा का कैसे उठाए लाभ

1.यह अनुदान देने की प्रक्रिया पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी।

2.किसानों को www.upagriculture.com वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले प्री-बुकिंग करनी पड़ेगी।

3.किसान इसी वेबसाइट से खुद के लिए टोकन भी जनरेट कर सकते हैं।

4.आपको प्री-बुकिंग करने के लिए परिवार के किसी एक सदस्य के मोबाइल नंबर का उपयोग करें।

5.बजट की उपलब्धता के आधार पर टोकन जारी करने का मैसेज अलग से मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

6.ऑनलाइन टोकन जनरेट करने के बाद मिले स्लिप को नजदीकी यूनियन बैंक के किसी भी शाखा में निर्धारित जमानत राशि जमा करनी होगी।

7.चालान रसीद पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जाना है, बल्कि यंत्र खरीदने के बाद वेबसाइट पर बिल अपलोड करना होगा।

8.अन्य जानकारियों के लिए किसान विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आप को अगर जानकारी ना हो तो बता दे की केंद्र सरकार भी Farm machinery solution App के जरिए आम किसानों को कृषि यंत्र मुहैया कर रही हैं। केवल इतना ही नहीं सरकार किसानों को फार्म मशीनरी बैंकों के माध्यम से अनुदानित दाम पर भी कृषि यंत्र दे रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version