NEW DELHI: PNB बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी भारत प्रत्यर्पित होने से बचने के लिए तरह तरह के पैंतरा आजमा रहा है। भारत नहीं भेजने को लेकर नीरव के वकील कोर्ट में  हर बार कोई नया बहाना लेकर पहुंच जाते हैं। इस बार प्रत्यर्पण मामले में बुधवार को उसके वकीलों ने कोर्ट में कहा कि मुंबई की आर्थर रोड जेल में कोविड-19 के व्यापक असर के कारण उनके आत्महत्या करने की आशंका बढ़ जाएगी। कहा जा रहा है कि भारत प्रत्यर्पित के बाद नीरव को मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखा जा सकता है।

नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से सात साल में 2 अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है। कोर्ट में नीरव के वकीलों ने कहा कि भारत में  निष्पक्ष सुनवाई नहीं मिलेगी।वकील एडवर्ड फिट्जगेराल्ड ने बुधवार की सुनवाई के दौरान कहा कि नीरव तनाव का शिकार हैं..मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर प्रत्यर्पण को रोकने का अनुरोध करते हैं..भारत भेजे जाने से नीरव मोदी की आत्महत्या की संभावना और बढ़ जाएगी..मुंबई की आर्थर रोड जेल में स्वास्थ्य सुविधाएं भी सीमित हैं…हम नहीं जानते कि भारतीय जेल का शासन कैसा होगा… व्यवसायी को प्रत्यर्पित करना “दमनकारी” होगा। यह भी पढ़े पाकिस्तान के प्रधानमंत्री समेत दुनियाभर के 14 देशों के नेताओं की हुई जासूसी, पेगासस की नई लिस्ट से हुआ बड़ा खुलासा

नीरव मोदी कभी हीरे के बड़े व्यापारी थे। विदेशों में उनका बिजनेस ज्यादा फल-फूल रहा था। हॉलीवुड स्टार्स उनकी बनाई ज्वेलरी को पहनना पसंद करते थे। केट विंसलेट ने ऑस्कर में नीरव मोदी के ही ब्रेसलेट और झुमके पहने थे। जिनकी जमकर तारीफ भी हुई थी। मार्च 2019 में उनकी गिरफ्तारी के बाद से, 50 साल के नीरव मोदी ने बार-बार जमानत की याचिका डाली लेकिन हर बार उनकी याचिका खारिज रही। कहा जाता है कि उनको बेल इस आधार पर नहीं मिली कि वो बेल मिलने के बाद देश छोड़ कर भाग सकते थे। जैसे करोड़ों के घोटाले के बाद भारत से भाग गये।

Share.
Exit mobile version