Nobel Prize 2022: स्वीडिश गेनेटिसिस्ट स्वंते पाबो को सोमवार को 2022 के लिए चिकित्सा या शरीर विज्ञान में नोबेल पुरस्कार दिया गया। नोबेल पुरस्कार समिति ने कहा कि स्वंते पाबो को “विलुप्त होमिनिन और मानव विकास के जीनोम से संबंधित उनकी खोजों के लिए” सम्मान मिला। यह स्वीडन के करोलिंस्का संस्थान की नोबेल असेंबली द्वारा दिया गया है और इसकी कीमत 10 मिलियन स्वीडिश क्राउन (900,357) है।
इसे वैज्ञानिक समुदाय में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है। नोबेल पुरस्कार समिति ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि निएंडरथल, आधुनिक मनुष्यों का एक प्राचीन रिश्तेदार था, जिसका जीनोम अनुक्रम स्वंते पाबो के अभूतपूर्व अध्ययन के लिए धन्यवाद था। इसके अतिरिक्त, उन्होंने डेनिसोवा की आश्चर्यजनक खोज की, जो पहले से अनदेखा होमिनिड था।

Also Read- Viral Video: मार्शल आर्टिस्ट केवी ने एक मिनट में 42 नारियल तोड़कर बनाया रिकॉर्ड, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने शेयर की वीडियो

पेलोजेनोमिक्स, एक नया वैज्ञानिक क्षेत्र, स्वंते पाबो के अध्ययन के परिणामस्वरूप बनाया गया था। उनके परिणाम इस बात की जांच करने के लिए आधारभूत कार्य करते हैं कि आनुवंशिक भेदों को उजागर करके हमें विशेष रूप से मानव क्या बनाता है जो सभी मौजूदा मनुष्यों को विलुप्त होमिनिन से अलग करता है “वाक्य शामिल है कोविड महामारी ने अभी चिकित्सा अनुसंधान को सुर्खियों में रखा है, इसलिए पुरस्कार भी समय पर दिया गया है। घोषणा के बाद भौतिकी, रसायन विज्ञान और साहित्य में नोबेल पुरस्कार क्रमशः मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को दिए जाएंगे।

अर्थशास्त्र का पुरस्कार 10 अक्टूबर को दिया जाएगा, जबकि नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को की जाएगी।

Also Read- Devar Bhabhi Dance Video: DJ पर देवर के साथ झूमकर नाच रही भाभी ने मचा दी तबाही

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Exit mobile version