पूरे विश्व में एक बार फिर कोरोना का डर फैल रहा है। इस बार यह नया तनाव एक नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के रूप में सामने आया है। ओमिक्रॉन के मौजूदा हालात को बताते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार के दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई सारे तर्क रखें। स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई तथ्य उजागर किए गए सिर्फ यही नहीं इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन के बीच में एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती कहलाने वाली धारावी में भी इस वैरिएंट से जुड़ा एक मामला सामने आ चुका है। यह व्यक्ति तंजानिया से भारत वापस लौटा था। अब भारत में ओमिक्रॉन से जुड़े हुए 26 मामले सक्रिय हैं।

भारत में सर्वप्रथम इस वैरिएंट के लक्षण कर्नाटक में 2 मरीजों में देखने को मिले थे, परंतु अब संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 26 तक पहुंच गई है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी इस बात को उजागर किया गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में आगे बताया गया कि “अब तक कुल मिलाकर 59 देशों में यह वेरिएंट फैल चुका है। कुल मिलाकर 2936 मामले सामने आ चुके हैं। 24 नवंबर को पहला केस इस वैरिएंट का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका के गोटेंग प्रांत में सामने आया था। 26 नवंबर को उसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न WHO ने घोषित किया था।”

यूके में बढ़ रहा है ओमिक्रॉन का कहर

हाल फिलहाल विश्व में 59 ऐसे देश है जहां पर ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है, परंतु इसका सबसे ज्यादा प्रभाव यूके में देखने को मिल रहा है। यूके में हाल-फिलहाल इस वेरिएंट से प्रभावित 817 मामले सक्रिय हैं। दूसरे पायदान पर डेनमार्क का नाम आता है, जिसमें कुल 796 ओमिक्रॉन के मरीज हैं। जिस जगह से इस वायरस की उत्पत्ति हुई है यानी दक्षिण अफ्रीका में इसके 431 मरीज एक्टिव हैं। अलग-अलग देशों की यदि बात की जाए तो कनाडा में 78, अमेरिका में 71, जर्मनी में 65, दक्षिण कोरिया में अब तक 60 से ज्यादा मामले आ चुके हैं। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया में भी 52, जिंबॉब्वे में 50, पुर्तगाल में 37, नीदरलैंड में 36, नॉर्वे में 33, घाना में 33 और बेल्जियम में 30 मामले सक्रिय हैं।

भारत में सख्त हुए कानून

हालातों को मद्देनजर रखते हुए भारत में भी कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि “जब से इस वेरिएंट के केस भारत में सामने आए हैं। इसके बाद भारत में ट्रैवल एडवाइजरी बदली गई है। पीएम मोदी ने इस वेरिएंट को लेकर उचित दिशा-निर्देश दिए नहीं इंटरनेशनल ट्रैवल एडवाइजरी लागू की है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version