कोरोना संकट ने आर्थिक रुप से देश को पूरी तरह तबाह किया, कई कारोबारी इसमें कंगाल हो गए. वहीं शेयर बाजार में लिस्टेड 500 दिग्गज कंपनियां मालामाल हो गईं. छोटी कंपनियों को कोरोना संकट से बहुत नुकसान हुआ है. हाल के दिनों में जारी किए गए एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च महीने से लेकर सितंबर 2021 की छमाही तक 285 कंपनियों के दिवालिया होने की खबर सामने आई.

आंकड़े क्या कहते हैं
वित्तिय आंकड़ों के मुताबिक मार्च महीने में सिर्फ दिवालिया कार्रवाई पर एक साल की लंबी रोक को हटने के बाद छह महीने से सितंबर तक कर्ज देने वाले बैंकों आदि ने 285 कंपनियों को दिवालियापन के मामले में कोर्ट तक घसीटा और ये मामले अभी भी चल रहे हैं.

रिपोर्ट क्या कहते हैं
इसको लेकर मिंट कंपनी ने एक रिपोर्ट जारी की. इसके अनुसार सितंबर तिमाही में 144 कंपनियों को कर्ज डिफॉल्ट के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के बेंच तक घसीटा गया. इसके अलावा इन्सॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्शी बोर्ड ऑफ इंडिया ने जो आंकड़े दिए उसके अनुसार 4,708 कंपनियां दिवालिया हो गईं.

ये भी पढ़ें: 59 देशों में फैला ओमिक्रॉन, भारत में 26 के पार पहुंचा वेरिएंट से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा

4708 कंपनियां दिवालिया हुईं
फिलहाल कोरोना संकट के बाद अबतक देश में 4708 कंपनियां दिवालिया हो गईं. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, देश की टॉप 500 निजी कंपनियों की वैल्युएशन में कोरोना संकट के बीच 69 फिसदी की बढ़त दर्ज की गई है. इसको कॉरपोरेट सेक्टर के लिए निराशाजनक माना जा रहा है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version