पाकिस्तान के NSA ने अपना अफगानिस्तान दौरा अचानक रद्द कर दिया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के कारण ये यात्रा रद्द की गई है लेकिन अफगानिस्तान की मीडिया के अनुसार, काबुल एयरपोर्ट पर पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन आयोजित किए जाने थे जिसे देखते हुए NSA ने अपना मन बदल लिया।

बुधवार को एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने काबुल में एक नियोजित पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन के मद्देनजर अफगानिस्तान की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। यूसुफ 18 जनवरी को अफगानिस्तान में एक अंतर-मंत्रालयी पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए अफगानिस्तान जाने वाले थे। सीमा पर बाड़ लगाने के मुद्दे पर चर्चा करने और तालिबान शासन के साथ देश की मानवीय जरूरतों का जायजा लेने के लिए उनका कार्यक्रम निर्धारित था।

क्यों करना पड़ा पाक को यात्रा रद्द ?
अफगानिस्तान के पझवोक अफगान न्यूज ने बताया, काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पाकिस्तान के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध की योजना बनाई गई थी इस वज़ह से पाक एनएसए यूसुफ को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। एक राजनयिक सूत्र का हवाला देते हुए, समाचार आउटलेट ने कहा कि यूसुफ ने “कुछ शर्मिंदगी” से बचने के लिए यात्रा रद्द करने का फ़ैसला किया।

सूत्र ने कहा कि सैकड़ों अफगानों ने पाकिस्तान विरोधी तख्तियां लिए हुए मंगलवार को इस्लामाबाद की नीति को ‘दोतरफा’ बताते हुए हवाई अड्डे तक मार्च किया। जबकि पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि खराब मौसम के कारण यूसुफ की यात्रा स्थगित कर दी गई है।

यूसुफ की यात्रा के दौरान सीमा पर बाड़ लगाना चर्चा के प्रमुख विषयों में से एक था
पाकिस्तान ने 2,670 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर करीब 90 प्रतिशत बाड़ लगाने का काम पूरा कर लिया है ताकि आतंकवादियों के लिए रास्ता रोका जा सके। पिछले महीने, वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने लगे, जिसमें कथित तौर पर अफगान तालिबान के सदस्यों को सीमा पर बाड़ के एक हिस्से को उखाड़ते हुए दिखाया गया था, यह दावा करते हुए कि उन्हें अफगान क्षेत्र के अंदर खड़ा किया गया था।

यह भी पढ़े : Pakistan में पेट्रोल से ज्यादा हुई चीनी की कीमत, महंगाई से जनता बेहाल

पाकिस्तानी अधिकारियों ने पहले कहा था कि यूसुफ की यात्रा से अफगानिस्तान को मानवीय सहायता बढ़ाने में मदद मिलेगी। संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के मानवीय संकट पर चिंताओं पर चर्चा की गई है।

इससे पहले 13 जनवरी को, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी कि लाखों अफगान “मृत्यु के कगार पर” है, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से संयुक्त राष्ट्र की $ 5 बिलियन की मानवीय अपील भी की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version