पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान पर अब विपक्षी मोर्चा ने राजनीतिक तनाव बढ़ा दिया है। ‌ पाकिस्तान सेना से लगातार बिगड़ रहे रिश्तो की बीच बीते शुक्रवार को पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने इमरान खान से मुलाकात की। इमरान खान ने आज शनिवार दोपहर बनिगला स्थित अपने घर पर पार्टी पीटीआई के नेताओं की बैठक बुलाई है। पहले भी पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी। ‌

23 मार्च को देशव्यापी विरोध की घोषणा

बताया जा रहा है कि भ्रष्टाचार को काबू करने में नाकामी को लेकर विपक्षी दलों द्वारा इमरान पर इस्तीफे का दबाव बढ़ रहा है। इसके लिए करीब एक दर्जन विपक्षी दलों के गठबंधन, पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट ने 23 मार्च को देशव्यापी विरोध शुरू करने की घोषणा की है। सरकार के खिलाफ विपक्षी मोर्चों के अविश्वास प्रस्ताव के बीच लगातार राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है। इसी अविश्वास तनाव से पहले ही इमरान खान पर इस्तीफे का दबाव बढ़ रहा था।

यह भी पढ़े:- समय निकालकर बातचीत करें, अगर ऐसा नहीं हुआ तो रूस को होगा भारी नुकसान : राष्ट्रपति जेलेंस्की

प्रधानमंत्री पर इस्तीफे का दबाव

एक जलसे के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा था कि सेना पर उन्हें विपक्षी दलों पर गलत टिप्पणी करने से मना किया था। लेकिन निष्पक्ष तो केवल जानवर होता है। इंसान सही के साथ खड़ा होता है। माना जा रहा है कि इमरान खान के कार्यकाल में बदतर प्रशासन, चरमराई अर्थव्यवस्था और विफल विदेशी नीति के आड़े पाकिस्तान सेना इमरान खान को अपना समर्थन वापस ले सकती है। ‌ आज दोपहर को होने वाली बैठक में अब देखना होगा कि सेना प्रमुख से मुलाकात के बाद इमरान खान क्या रुख तैयार करते हैं। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री पर इस्तीफे का दबाव बन रहा है। वहीं दूसरी तरफ इस महीने के अंत में पाकिस्तानी संसद में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आना भी बाकी है।

अगले साल होंगे आम चुनाव

इसी बीच 23 मार्च को पाकिस्तानी (Pakistan) संसद में आईओसी कॉन्फ्रेंस भी होगी। बता दे कि 342 की पाकिस्तान की संसद में इमरान खान और उसके सहयोगी दलों के पास 179 सांसद और विपक्ष के पास 162 सांसद है। ‌ यह इमरान खान की सरकार को हटाने के लिए बहुमत के आंकड़े बस 10 कम है। सेना में बनी इसी दूरियों के बीच इमरान खान पर इस्तीफे का दबाव ज्यादा बना हुआ है। बता दे कि पाकिस्तान में आम चुनाव अगले साल होने हैं। अगर इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव में गिर जाते हैं तो विपक्ष का नेता प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version