PM Modi SCO Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर से शुरू होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री 14 सितंबर को समरकंद पहुंचेंगे और दो दिवसीय शिखर बैठक में शामिल होकर 16 सितंबर को भारत वापस लौटेंगे। भारत सितंबर 2023 तक 1 साल के लिए समूह की अध्यक्षता करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

फेस टू फेस द्विपक्षीय बैठक

इस शिखर सम्मेलन से पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री मोदी की फेस टू फेस द्विपक्षीय बैठक ब्राजील के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हुई थी। जिसे नवंबर 2019 में आयोजित किया गया था। इसके बाद मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सैन्य टकराव के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आ गया। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय वार्ता होगी या नहीं यह अभी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता। क्योंकि शनिवार रात तक भारत और पाकिस्तान के बीच कोई आधिकारिक संपर्क नहीं हुआ।

Also Read- CM Ashok Gehlot: सरकारी आंकड़े समेत अशोक गहलोत ने गृहमंत्री के बयानबाजी को बताया झूठा, सीएम का केंद्र सरकार पर वार

समरकंद में आयोजित बैठक

इस बैठक में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक होनी तय मानी जा रही है। शिखर सम्मेलन 15 और 16 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित होगा। शिखर सम्मेलन के अलावा विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय बैठक होगी। इस शिखर सम्मेलन में भारत की उपस्थिति महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शिखर सम्मेलन अंत में एससीओ की रोटेशनल प्रेसिडेंट ग्रहण करेगा।

Also Read- SIIMA 2022 Winner List: पुष्पा के लिए अल्लू अर्जुन को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, विजय देवरकोंडा भी नहीं रहे पीछे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version